Create

विराट कोहली ने टी20I फॉर्मेट से कप्तानी क्यों छोड़ी?

शानदार के रिकॉर्ड के बाद भी कोहली के द्वारा कप्तानी छोड़ने पर सभी लोग हैरान है
शानदार के रिकॉर्ड के बाद भी कोहली के द्वारा कप्तानी छोड़ने पर सभी लोग हैरान है
Rahul

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने आज सोशल मीडिया के जरिये बड़ा फैसला लेते हुए जानकारी दी कि वह आगामी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) के बाद टी20i से कप्तानी छोड़ देंगे। विराट कोहली ने टीम इंडिया के लिए अभी तक 45 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें उन्होंने 29 मैचों में जीत हासिल की है। कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 17 टी20 सीरीज खेली, जिसमें उन्हें 12 में जीत हासिल हुई। जबकि 2 में हार और 2 ड्रॉ रही। इस शानदार के रिकॉर्ड के बाद भी कोहली के द्वारा कप्तानी छोड़ने पर सभी लोग हैरान है।

विराट कोहली द्वारा टी20I फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ने के दो बड़े कारण

विराट कोहली ने अपनी पोस्ट में बड़ा कारण बताया साथ ही भारतीय क्रिकेट बोर्ड के सेक्रेटरी जय शाह ने भी बीसीसीआई की मीडिया एडवाइजरी में अहम कारण बताया है। विराट कोहली ने कहा कि पिछले कुछ सालों से वर्कलोड काफी रहा है। टेस्ट और एकदिवसीय क्रिकेट की कप्तानी में ध्यान देने के लिए मैं टी20 प्रारूप की कप्तानी छोड़ रहा हूँ। टी20 क्रिकेट में बतौर बल्लेबाज मैं अपना खेल जारी रखूँगा। कोहली ने कहा कि टी20 कप्तान के रूप में मैंने टीम को सब कुछ दिया है लेकिन अब बल्लेबाज के रूप में अपना काम जारी रखूंगा।

जय शाह ने बीसीसीआई द्वारा आधिकारिक मीडिया एडवाइजरी में कहा कि हमारे पास टीम इंडिया के लिए एक स्पष्ट रोडमैप है। कार्यभार को ध्यान में रखते हुए और यह सुनिश्चित करते हुए कि यह एक स्मूथ ट्रांजीशन के तहत विराट कोहली ने आगामी विश्व कप के बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय कप्तान के रूप में पद छोड़ने का फैसला किया है। मैं पिछले छह महीने से विराट और टीम के लीडरशिप ग्रुप के साथ चर्चा कर रहा हूं और इस फैसले पर विचार किया गया है। विराट एक खिलाड़ी के रूप में और टीम के एक वरिष्ठ सदस्य के रूप में भारतीय क्रिकेट के भविष्य को आकार देने में योगदान देना जारी रखेंगे।

🚨 NEWS 🚨: Virat Kohli to step down as T20I captain after World Cup. #TeamIndia Details 👇

इसके अलावा विराट कोहली के ऊपर आईसीसी ख़िताब जीतने का दबाव भी साफ़ नजर आ रहा है। उनके नेतृत्व में भारतीय टीम को चैंपियंस ट्रॉफी, वर्ल्ड कप और टेस्ट चैंपियनशिप में हार मिली है।


Edited by Rahul

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...