WI vs IND : हार्दिक पांड्या ने टी20 क्रिकेट में बनाया बड़ा कीर्तिमान, ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने

Photo Courtesy: Screenshot/Fancode
Photo Courtesy: Screenshot/Fancode

वेस्टइंडीज (WI vs IND) दौरे पर टी-20 मैचों में भारत की कप्तानी करने वाले हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने आज अपने नाम एक नया रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है। हार्दिक पांड्या भारत के ऐसे पहले क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्होंने टी20 क्रिकेट में 4000 रन बनाने और 150 विकेट हासिल करने का कारनामा किया है।

हार्दिक पांड्या भारत के एक संपूर्ण ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं, जिन्होंने मध्यक्रम और निचले क्रम में बल्लेबाजी करने के साथ-साथ मध्यम-तेज गेंदबाजी भी कर सकते हैं। लिहाजा, अब उनके नाम पर 4000 से ज्यादा रन और 150 विकेट का आंकड़ा जुड़ गया है।

हार्दिक पांड्या ने टी20 क्रिकेट में बनाया नया रिकॉर्ड

हार्दिक पांड्या ने अभी तक कुल 241 टी20 मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 29.46 की औसत से 4,391 रन बनाए हैं। वहीं, गेंदबाजी में 27.92 की औसत से 152 विकेट भी चटकाए हैं। इनके अलावा उन्होंने अपने टी20 करियर में 119 कैच भी लपके हैं।

11 अक्टूबर, 1993 को गुजरात के सूरत में जन्में हार्दिक पांड्या के करियर की शुरुआत आईपीएल के साथ हुई थी। आईपीएल 2015 में उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए डेब्यू किया था। उसके बाद आईपीएल 2020 तक मुंबई के लिए खेलने के बाद आईपीएल 2021 में उन्हें नई आईपीएल टीम गुजरात टाइटंस में ना सिर्फ शामिल किया गया, बल्कि कप्तानी भी दी गई।

उसके बाद से हार्दिक पांड्या का एक अलग खेल देखने को मिला। उन्होंने अपनी कप्तानी के पहले सीजन में ही गुजरात टाइटन्स को चैंपियन बनाया और फिर अगले सीजन में भी फाइनल तक लेकर गए। आईपीएल के अलावा हार्दिक पांड्या टीम इंडिया के लिए भी अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेलते हैं।

इन्हीं दोनों जगहों पर खेलकर हार्दिक ने इन रिकॉर्ड्स को अपने नाम किया है। आईपीएल में हार्दिक की सफल कप्तानी देखने के बाद इंडियन टीम मैनेजमेंट अब उन्हें जरूरत पड़ने पर व्हाइट-बॉल क्रिकेट में टीम इंडिया की कप्तानी करने का भी मौका दे रही है। अब देखना होगा कि भविष्य में हार्दिक पांड्या टीम इंडिया के स्थाई कप्तान बनते हैं या नहीं।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now