WI vs IND : रविचंद्रन अश्विन ने हरभजन सिंह का बड़ा अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा, उनसे आगे बस एक भारतीय दिग्गज मौजूद

Photo Courtesy : Associated Press
Photo Courtesy : Associated Press

भारतीय क्रिकेट टीम और वेस्टइंडीज (WI vs IND) के बीच चल रहे दूसरे टेस्ट मैच का 5वां दिन आज खेला जाएगा लेकिन कल हुए रोमांचक क्रिकेट के दौरान टीम इंडिया (Team India) के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने एक बड़ा कीर्तिमान स्थापित कर लिया है। आर अश्विन ने हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) के बड़े अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड को पछाड़ दिया है और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले वह दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। हरभजन सिंह के नाम तीनों फॉर्मेट में 711 विकेट है, तो अश्विन ने किर्क मैकेंजी का विकेट लेते ही उनसे ज्यादा विकेट प्राप्त कर लिए हैं।

रविचंद्रन अश्विन के लिए वेस्टइंडीज दौरा अभी तक शानदार रहा है। पहले टेस्ट मुकाबले में उन्होंने 12 विकेट हासिल किये तो इस मैच में उन्होंने दोनों पारियां में अभी तक 3 विकेट हासिल कर लिए हैं। आपको बता दें कि अनिल कुंबले ने अंतरराष्ट्रीय मैचों में कुल 956 विकेट प्राप्त किये हुए हैं और अब अश्विन दूसरे स्थान पर पहुँच गए, जिनके नाम 712 विकेट हो चुके हैं। तीसरे नंबर पर हरभजन सिंह 711, चौथे नंबर पर कपिल देव 687 और पांचवें नंबर पर जहीर खान के नाम 610 विकेट हैं। आपको बता दें कि ये अंतरराष्ट्रीय विकेट भारत और एशिया XI के मैचों में शिरकत करने के बाद के है।

WI के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में कुंबले को पीछे छोड़ा

ऑफ़ स्पिनर आर अश्विन वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने अनिल कुंबले के 74 विकेटों के रिकॉर्ड को पछाड़ दिया है लेकिन उनसे आगे अभी भी पूर्व भारतीय कप्तान और ऑलराउंडर रहे कपिल देव का नाम लिस्ट में शामिल है, जिन्होंने विंडीज टीम के खिलाफ कुल 89 विकेट ली हुई है। रविचंद्रन अश्विन के नाम 75 विकेट हो चुकी है और इस मुकाबले में वह इस संख्या को और भी बढ़ा सकते हैं।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now