WI vs IND : विराट कोहली के नाम दर्ज हुआ बड़ा रिकॉर्ड, दिग्गजों की लिस्ट में हुए शामिल

विराट कोहली ने 274 एकदिवसीय, 115 टी20 और 111 टेस्ट मुकाबले खेले है
विराट कोहली ने 274 एकदिवसीय, 115 टी20 और 111 टेस्ट मुकाबले खेले है

पोर्ट ऑफ़ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल मैदान पर वेस्टइंडीज और भारत (WI vs IND) के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला शुरू हो चुका है। विंडीज (West Indies) के कप्तान क्रेग ब्रैथवेट ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला लिया। दोनों टीमों में अहम बदलाव हुए हैं विंडीज टीम ने शेनन गैब्रियाल और डेब्यूटांट किर्क मैकेंजी को शामिल किया, तो टीम इंडिया (Team India) से मुकेश कुमार अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेल रहे हैं, लेकिन यह मैच दो ख़ास वजहों से भी खेला जा रहा है।

पहला वेस्टइंडीज और भारत के बीच यह टेस्ट इतिहास का 100वां मुकाबला है तो टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) इस मैच के जरिये अपने 500वां अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में शिरकत कर रहे हैं। विराट कोहली ने अभी तक 274 एकदिवसीय, 115 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं तो आज उनका 111वां टेस्ट मुकाबला है। इस प्रकार उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 500 मुकाबले खेलने का बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है और ऐसा करने वाले वह चौथे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।

विराट कोहली से पहले टीम इंडिया के लिए सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और एमएस धोनी इस कीर्तिमान को पार कर चुके हैं। सचिन ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 664, एमएस धोनी ने 538 और राहुल द्रविड़ ने 504 मुकाबलों में शिरकत की है। वर्ल्ड क्रिकेट की बात करें तो विराट कोहली 10वें ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 500 या उससे अधिक अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में शिरकत की है। सचिन, धोनी और राहुल के आलावा अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों में महेला जयवर्धने (652 मैच), कुमार संगकारा (594 मैच), सनथ जयसूर्या (586 मैच), रिकी पोंटिंग (560 मैच), शाहिद अफरीदी (524 मैच) और जैक्स कैलिस (519 मैच) का नाम इस दिग्गज लिस्ट में शामिल है।

आपको बता दें कि विराट कोहली ने इस सीरीज के पहले मुकाबले में 76 रनों की शानदार पारी खेली थी और अब उनके पास मौका होगा कि वह अपने 500वें अंतरराष्ट्रीय मुकाबले को शतक लगाकर यादगार बनाये।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now