Create

बाबर आज़म की आलोचना पर सचिन तेंदुलकर का उदाहरण देते हुए पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी की बड़ी प्रतिक्रिया 

बाबर आज़म
बाबर आज़म
Prashant Kumar

पाकिस्तान (Pakistan Cricket Team) के पूर्व कप्तान सलमान बट ने बाबर आज़म (Babar Azam) की आलोचना करने वालो को भारत के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का उदाहरण दिया। बट का मानना है कि जिस तरह सचिन 90 के दशक में अकेले ही टीम के लिए रन बनाते थे और उन्हें दूसरे बल्लेबाजों का समर्थन नहीं मिलता था, ठीक वैसा ही आज़म के साथ हो रहा है। गौरतलब है कि हाल ही में आज़म ने जरूर पाकिस्तान के लिए निरंतर रन बनाये लेकिन अन्य बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन के कारण पाकिस्तान की टीम को हार भी झेलनी पड़ी हैं।

अपने यूट्यूब चैनल पर बात करते हुए, बट ने कहा कि उन्हें बाबर आजम की आलोचना सही नहीं लगी क्योंकि बल्लेबाज के हाथ में एक बेहद चुनौतीपूर्ण काम है। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने अपनी बात समझाते हुए कहा,

"गेम के अधिकतर बड़े नाम किसी वजह से बाहर आज़म की प्रशंसा करते हैं। मैं उनकी तुलना सचिन तेंदुलकर से नहीं कर रहा हूं। तुलना नहीं हो सकती। लेकिन मैं इसी तरह की स्थिति की ओर इशारा करना चाहता हूं। एक समय था जब भारत की बल्लेबाजी काफी हद तक तेंदुलकर पर निर्भर थी। ऐसा लग रहा था कि अगर सचिन रन बनाते हैं तो भारत को बड़ा स्कोर मिल जाएगा। उन्होंने कई बड़ी पारियां खेली। हालांकि, दूसरों से शायद ही कोई योगदान मिलता था और भारत को अक्सर हार का सामना करना पड़ा।"

बट ने अपनी बात को आगे जारी रखते हुए कहा,

"बाबर आजम के साथ भी कुछ ऐसा ही हाल है। मोहम्मद रिजवान पिछले छह महीनों से अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन अगर आप पिछले दो सालों को देखें तो यह ज्यादातर बाबर आजम के बारे में ही रहा है। साथ ही, उनके पास अभी बहुत अनुभव नहीं है और वह अभी तक तेंदुलकर की लीग में नहीं हैं। वास्तव में, वह आधे भी नहीं हैं।"
"हमें बाबर आजम का समर्थन करने की जरूरत है। एक बल्लेबाज के रूप में, यह आसान नहीं होता है जब आप जानते हैं कि दूसरे छोर पर, लोग आते हैं और जाते हैं और आपको स्कोरिंग का बड़ा हिस्सा करना होता है। हर कोई मानसिक रूप से इतना मजबूत नहीं होता। एक बल्लेबाज के तौर पर बाबर आजम काफी अच्छा काम कर रहे हैं। यह एक टीम गेम है, कम से कम 5-6 खिलाड़ियों को लगातार एक साइड के अच्छा करने के लिए प्रदर्शन करना जरूरी है।"

बाबर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम को संभाला

WI vs PAK 1st Test: Babar Azam's unbeaten fifty helps Pakistan recover vs  West Indies | Cricket News | Zee News

वेस्टइंडीज दौरे पर पहले टेस्ट में पाकिस्तान की टीम अपनी दूसरी पारी में मुश्किल में नजर आ रही थी। टीम ने शुरूआती चार विकेट जल्दी खो दिए थे लेकिन बाबर ने एक छोर संभाले हुए शानदार अर्धशतक लगाया और वह अभी भी फहीम अशरफ के साथ नाबाद हैं।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...