WTC 2023 : रविंद्र जडेजा बने भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले लेफ्ट-आर्म स्पिनर, दिग्गज को छोड़ा पीछे

Australia v India - ICC World Test Championship Final 2023: Day Three
Australia v India - ICC World Test Championship Final 2023: Day Three

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Final) के तीसरे दिन भारतीय स्पिन गेंदबाज रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने एक नया मुकाम हासिल किया है। भारत के इस स्पिन ऑलराउंडर ने टेस्ट विकेटों के मामले में दिग्गज बिशन सिंह बेदी (Bishan Singh Bedi) को पीछे छोड़ दिया है। इसके अलावा रविंद्र जडेजा अब टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले लेफ्ट-आर्म स्पिनर यानी बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज बन गए हैं।

डब्लूटीसी फाइनल में रविंद्र जडेजा काफी बढ़िया प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने गेंदबाजी के दौरान पहली पारी में एक विकेट चटकाया और फिर बल्लेबाजी में भी अंजिक्य रहाणे (Ajinkya Rhane) के साथ एक महत्वपूर्ण साझेदारी करके 48 रनों की शानदार पारी खेली।

2 विकेट लेकर रविंद्र जडेजा ने बनाया नया रिकॉर्ड

उसके बाद रविंद्र जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में गेंदबाजी से भी कमाल दिखाना शुरू कर दिया। जडेजा ने पहली पारी में शतक लगाने वाले दोनों ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड का विकेट लेकर भारत को मैच में वापस ला दिया है।

इन दो विकेट के साथ रविंद्र जडेजा ने अब टेस्ट क्रिकेट में कुल 267 विकेट हासिल कर लिए हैं। बाएं हाथ के पूर्व भारतीय स्पिन गेंदबाज बिशन सिंह बेदी ने अपने टेस्ट करियर में कुल 266 विकेट हासिल किए थे। रविंद्र जडेजा अब उन्हें पीछे छोड़कर भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज बन गए हैं।

34 वर्षीय जडेजा ने टेस्ट मैचों की 124 पारियों में 24.25 की औसत से अभी तक 267 विकेट चटकाएं हैं। वह पूरी दुनिया में चौथे सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज भी बन गए हैं। इस लिस्ट में सबसे ऊपर श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर रंगना हेराथ (433), दूसरे नंबर पर न्यूज़ीलैंड के पूर्व क्रिकेटर डेनियल विटोरी (362), और तीसरे नंबर पर इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर डेरेक अंडरवुड (297) का नाम शामिल है।

बहरहाल, डब्लूटीसी फाइनल मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 469 रन बनाए थे, जिसका जवाब देने उतरी भारतीय टीम 296 रनों पर ही ऑलआउट हो गई। 173 रनों की लीड के साथ दूसरी पारी में उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 4 विकेट के नुकसान पर 123 रन बना लिए थे, और अपनी बढ़त को 296 रनों तक पहुंचा दिया था।

Quick Links

Edited by Rahul
Be the first one to comment