'टीम इंडिया को खलेगी बुमराह और पंत की कमी', पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ने WTC फाइनल के सन्दर्भ में दी प्रतिक्रिया

बुमराह और ऋषभ पंत को टीम इंडिया की सबसे मजबूत कड़ियों में से एक माना जाता है
बुमराह और ऋषभ पंत को टीम इंडिया की सबसे मजबूत कड़ियों में से एक माना जाता है

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी इयान चैपल (Ian Chappell) ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Final) में चोटिल खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह और ऋषभ पंत की अनुपस्थिति को लेकर चिंता व्यक्त की है, और कहा है कि उनकी अनुपलब्धता WTC फाइनल में भारत के जीतने के मौके पर बहुत असर करेगी। उन्होंने ने ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की अनुपस्थिति का भी उल्लेख किया, जो 2018 के बाद से रेड-बॉल क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं।

हाल ही में बुमराह ने अपनी पुरानी पीठ की समस्या के लिए सर्जरी करवाई है। तेज गेंदबाज ने सितंबर 2022 में भारत के लिए अंतिम बार खेला था। वहीं, विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत पिछले साल दिसंबर में एक घातक कार हादसे का शिकार होने के बाद रिहैबिलिटेशन के दौर से गुजर रहे हैं। दोनों इसी कारण IPL 2023 से भी बाहर है।

पंत और बुमराह के खेलने पर भारत होता फेवरेट - इयान चैपल

ईएसपीएन क्रिकइंफो पर अपने कॉलम में चैपल ने लिखा कि पंत और बुमराह की WTC फाइनल में गैरमौजूदगी भारतीय टीम के लिए एक बड़ा नुकसान साबित होगी। चैपल ने कहा,

जसप्रीत बुमराह और ऋषभ पंत के चोटों से भारत को बहुत नुकसान होगा, क्योंकि इन दोनों के खेलने पर भारत सीधे-सीधे फेवरेट बन जाता। हार्दिक पंड्या की हैरान करने वाली अनुपलब्धता भी भारत को क्षति पहुंचाएगी, क्योंकि उनकी मौजूदगी टीम को पूरा कर देती।

चैपल ने आगे कहा कि ऑस्ट्रेलिया की भयंकर पेस आटैक उन्हें इंग्लिश मौसम में भारत के मुकाबले ज्यादा फायदा देगी। उन्होंने पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, और जोश हेजलवुड को भारत के पेस अटैक से थोड़ा अधीक बेहतर माना, लेकिन स्वीकार किया कि भारत के मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, और उमेश यादव भी महत्वपूर्ण विकेट लेने में सक्षम हैं।

यदि पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड जैसे आदर्श पेस ट्रियो ऑस्ट्रेलिया के लिए उपलब्ध हों, तो वह थोड़ा ज्यादा पसंदीदा होंगे। वे हर समय अच्छे गेंदबाज हैं, लेकिन जून की शुरुआत में इंग्लैंड का मौसम उन्हें बिलकुल उचित लगेगा। हालांकि, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और उमेश यादव से युक्त एक भारतीय पेस अटैक भी मजबूत है और विकेट लेने की क्षमता में ऑस्ट्रेलियाई ट्रियो के करीब है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now