Create

'रविचंद्रन अश्विन 42 की उम्र तक खेलकर महान गेंदबाज का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं'

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व बाएं हाथ के स्पिनर ब्रेड हॉग ने रविचंद्रन अश्विन के प्रति समर्थन जाहिर किया है कि वो मुथैया मुरलीधरन के वर्ल्‍ड रिकॉर्ड (800 टेस्‍ट विकेट) को तोड़ देंगे। हॉग ने गुरुवार को कहा कि रविचंद्रन अश्विन 8 साल और खेल सकते हैं और सर्वकालिक महान ऑफ स्पिनर बनकर संन्‍यास ले सकते हैं।

रविचंद्रन अश्विन टेस्‍ट प्रारूप में भारतीय टीम के प्रमुख हथियार साबित होते आए हैं। उन्‍होंने अब तक 409 टेस्‍ट विकेट लिए हैं और दुनिया में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में 15वें स्‍थान पर काबिज हैं। इस दौरान अश्विन ने 30 बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कमाल किया, जो दुनिया में छठा सर्वश्रेष्‍ठ है।

मौजूदा पीढ़ी का सर्वश्रेष्‍ठ ऑफ स्पिनर बताते हुए हॉग ने कहा कि अश्विन के विकेटों के प्रति भूख और स्थिति के मुताबिक खुद को ढालना उनकी सफलता के प्रमुख कारण हैं। उनका विश्‍वास काफी बढ़ा हुआ रहे तो आने वाले सालों में वो इसी तरह प्रदर्शन करने में कामयाब रहेंगे।

ब्रेड हॉग ने टाइम्‍सनाउ न्‍यूज डॉट कॉम से बातचीत में कहा, 'अश्विन अब 34 साल के हो गए हैं। मेरे ख्‍याल से वह 42 की उम्र तक टेस्‍ट मैच खेल सकता है। मेरा मानना है कि उनकी बल्‍लेबाजी प्रदर्शन में गिरावट आएगी, लेकिन समय गुजरने के साथ उनकी गेंदबाजी और घातक होती जाएगी। मैं उनसे कम से कम 600 से ज्‍यादा विकेट लेते हुए देखना चाहता हूं। वो मुथैया मुरलीधरन का रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं। वो कारण, मैं ऐसा क्‍यों सोचता हूं कि वो इतने अच्‍छे हैं क्‍योंकि वह स्थिति के मुताबिक खुद को ढाल लेते हैं और क्रिकेट के रूप में प्रगति करने की उनमें वो भूख दिखती है।'

हॉग ने कहा, 'उन्‍होंने काउंटी क्रिकेट खेला ताकि इंग्‍लैंड की परिस्थितियों में ढल सके और यही वजह है कि वह पिछले कुछ सालों में इतने सफल रहे हैं। वह इस समय निश्चित ही दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ ऑफ स्पिनर हैं और नियम व परिस्थिति के बदलने से हम उन्‍हें सर्वकालिक महान ऑफ स्पिनर नहीं बुला सकते।'

भारतीय टीम अब इंग्‍लैंड दौरे पर छह टेस्‍ट खेलने जाएगी और रविचंद्रन अश्विन ज्‍यादातर मुकाबलों में खेलने की कोशिश करेंगे। अगर अश्विन इस दौरे में 26 विकेट लेने में कामयाब रहे तो दूसरे सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे। फिर वह दुनिया के 9वें सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बनेंगे।

ऑस्‍ट्रेलिया सीरीज के बाद अश्विन के लिए इज्‍जत बढ़ी: ब्रेड हॉग

ब्रेड हॉग ने आगे बात करते हुए कहा कि रविचंद्रन अश्विन एक शतरंज खिलाड़ी जैसे हैं, जो हर समय विरोधी बल्‍लेबाजों का परीक्षण करने की कोशिश करते हैं। हॉग ने कहा कि ऑस्‍ट्रेलिया में पिछले साल शानदार प्रदर्शन के बाद उनके मन में अश्विन के लिए इज्‍जत बढ़ी। अश्विन ने तब 12 विकेट लिए और सिडनी में शानदार पारी खेलकर मुकाबला ड्रॉ कराया था।

हॉग ने कहा, 'अश्विन जब भी मुकाबले में हो तो पिटना पसंद नहीं करते हैं। वो ऐसे हैं, जिसके खिलाफ आप खेलना चाहेंगे क्‍योंकि आपको पता है कि आप परीक्षा देंगे और गेंदबाज का परीक्षण भी करेंगे। मेरे ख्‍याल से मैदान के बाहर वो बहुत अच्‍छे शतरंज के खिलाड़ी होंगे। मेरे मन में अश्विन के इज्‍जत विशेषकर तब आई जब पिछले ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर उन्‍होंने मुश्किल हालातों में खेलकर खुद को साबित किया। उनके खिलाफ खेलना सम्‍मान की बात रही और वह शानदार थे।'

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment