भारत के लिए सबसे बड़ी चुनौती टी20 से टेस्‍ट की मानसिकता में ढलना होगा, पूर्व कप्‍तान ने किया अहम खुलासा

India Press Cnference
रोहित शर्मा के नेतृत्‍व में भारतीय टीम डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया से भिड़ेगी

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai Super Kings) के चैंपियन बनने के साथ आईपीएल (IPL 2023) का समापन हुआ और अब भारतीय फैंस की नजरें आगामी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल पर लगी हैं। बता दें कि भारत (India Cricket Team) और ऑस्‍ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के बीच डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल (WTC Final) 7 जून से लंदन के द ओवल मैदान पर खेला जाएगा।

भारत के पूर्व कप्‍तान सुनील गावस्‍कर का मानना है कि भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ी चुनौती टी20 मानसिकता से निकलकर टेस्‍ट क्रिकेट में एडजस्‍ट करने की होगी। गावस्‍कर ने स्‍टार स्‍पोर्ट्स से बातचीत में कहा कि केवल चेतेश्‍वर पुजारा ही दो महीने से लंबे प्रारूप की क्रिकेट खेल रहे हैं और भारत को एक सप्‍ताह के अंदर टेस्‍ट क्रिकेट की मानसिकता में ढलना होगा।

सुनील गावस्‍कर ने कहा, 'सबसे बड़ी परीक्षा इस बात की होगी कि सभी लोग टी20 प्रारूप खेलकर आए हैं और टेस्‍ट क्रिकेट लंबा प्रारूप हैं। तो मेरे ख्‍याल से यह सबसे बड़ी चुनौती होगी। भारत के पास केवल चेतेश्‍वर पुजारा है जो इंग्लिश काउंटी चैंपियनशिप में खेल रहे हैं। तो वो ही एक शख्‍स हैं, जो इन परिस्थितियों में खेल चुके हैं। भारत के लिए यह बड़ी चुनौती रहने वाली है।'

सुनील गावस्‍कर ने इसके अलावा अजिंक्‍य रहाणे के बारे में अपनी राय प्रकट की। गावस्‍कर ने कहा कि रहाणे के पास इंग्‍लैंड में खेलने का अच्‍छा अनुभव है और वो बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्‍साहित रहेंगे।

लिटिल मास्‍टर ने कहा, 'अजिंक्‍य रहाणे के पास इंग्‍लैंड में खेलने का अच्‍छा अनुभव है। वो इंग्‍लैंड में काफी रन बना चुके हैं। तो हां, मेरे ख्‍याल से नंबर-5 या नीचे वो काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं। मेरा मानना है कि उनके पास खुद को साबित करने का मौका है। मुझे लगता है कि अभी उनमें काफी क्रिकेट बची है और यह उनके लिए शानदार मौका साबित होने वाला है।'

महान बल्‍लेबाज गावस्‍कर ने कहा, 'मुझे उम्‍मीद है कि अजिंक्‍य रहाणे इस मौके को अपने अनुभव के सहारे भुनाएंगे और भारतीय टीम में बेहतरीन वापसी करेंगे।' बता दें कि भारतीय टीम ने विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now