युजवेंद्र चहल ने IPL में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया, ब्रावो के कीर्तिमान को छोड़ा पीछे

Photo Courtesy : IPL Website and BCCI
Photo Courtesy : IPL Website and BCCI

राजस्थान रॉयल्स (RR) के दिग्गज लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने आईपीएल (IPL) इतिहास का बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ चल रहे मुकाबले में उन्होंने नितीश राणा (Nitish Rana) का विकेट प्राप्त करते हुए आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने का इतिहास रच दिया है। पिछले मैच में चहल ने ड्वेन ब्रावो के रिकॉर्ड की बराबरी की थी, जिनके नाम 183 आईपीएल विकेट थे लेकिन अब नितीश राणा के विकेट के साथ आईपीएल में उनके 184 विकेट हो गए और उन्होंने मैच में कुल 4 विकेट अपने नाम किये जिससे उनकी विकेट टैली 187 पर पहुँच गई है।

युजवेंद्र चहल की अगर बात करें तो आईपीएल में उन्होंने अपना डेब्यू मुंबई इंडियंस के लिए किया था लेकिन उन्हें अपने आईपीएल करियर की बड़ी सफलता रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलते हुए मिली थी। चहल ने आरसीबी के लिए कई सीजन तक खेला और जबरदस्त प्रदर्शन किया। लेकिन 2022 से पहले हुए मेगा ऑक्शन में आरसीबी ने उन्हें रिलीज़ कर दिया और राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें अपनी टीम में शामिल कर लिया था। उनका शानदार प्रदर्शन राजस्थान के लिए भी जारी है।

युजवेंद्र चहल ने मुंबई इंडियंस के लिए एक ही मैच, खेला जिसमें उनके नाम एक भी विकेट नहीं रहा लेकिन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए 113 मुकाबले खेले, जिसमें उन्होंने 139 विकेट प्राप्त किये। राजस्थान रॉयल्स की तरफ से वह 29वें मैच में शिरकत कर रहे हैं और उन्होंने अभी तक 45 विकेट चटका दिए हैं।

चहल ने पिछले आईपीएल सीजन के दौरान ही टूर्नामेंट में दूसरे सबसे तेज 150 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था। चहल ने 118 मैचों में ये कीर्तिमान बनाया था। अगर आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट्स की बात करें तो मुंबई इंडियंस के स्पिनर पीयूष चावला इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। अभी तक वो 174 विकेट ले चुके हैं। वहीं लखनऊ सुपर जायंट्स के अमित मिश्रा ने 172 विकेट और अश्विन ने 171 विकेट लिए हैं। टॉप-5 की लिस्ट में चार स्पिनर हैं।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now