इंग्लैंड के हाथों पाकिस्तान की शर्मनाक हार के बावजूद कप्तान ने तोड़ा बड़ा रिकॉर्ड, गेंदबाजी में रचा इतिहास

निदा दार महिला टी20 इंटरनेशनल में सबसे सफल गेंदबाज बन गई हैं
निदा दार महिला टी20 इंटरनेशनल में सबसे सफल गेंदबाज बन गई हैं

Most Wickets in Women's T20I: नॉर्थम्प्टन में शुक्रवार, 17 मई को इंग्लैंड और पाकिस्तान की महिला टीमों के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला गया, जिसमें मेहमान टीम को हार मिली। इंग्लिश गेंदबाजों के सामने पाकिस्तानी बल्लेबाज जूझते नजर आईं और इसी वजह से टीम को बड़े अंतर से शिकस्त झेलनी पड़ी। पाकिस्तान को भले ही हार झेलनी पड़ी हो लेकिन टीम की कप्तान निदा दार ने एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम की और वह महिला टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाली गेंदबाज बन गई हैं। इस खास कारनामें के लिए उन्होंने इंग्लैंड की एमी जोंस को अपना शिकार बनाया।

निदा दार ने बनाया महिला टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा विकेट का रिकॉर्ड

निदा दार ने इंग्लैंड की पारी में दो बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया और ऑस्ट्रेलिया की मेगन शूट को पीछे छोड़ते हुए सबसे ज्यादा विकेट के मामले में टॉप पर जगह बनाई। शूट ने 110 मैचों में 136 विकेट चटकाए हैं, जबकि निदा के 148 मैचों में 137 विकेट हो गए हैं। तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया की ही एलिस पेरी मौजूद हैं, जिनके नाम 154 मैचों में 126 विकेट दर्ज हैं।

पाकिस्तान को मिली लगातार दूसरी हार

तीन मैचों की सीरीज के दूसरे मैच की बात की जाए तो इसमें पाकिस्तान का हाल ख़राब रहा। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर खेलकर 144/6 का स्कोर बनाया था, जिसमें एलिस कैप्सी और नट शीवर-ब्रंट ने 31-31 रन का योगदान दिया था। वहीं, मैया बाउचियर ने भी 30 रन की पारी खेली थी। पाकिस्तान की तरफ से निदा दार ही सबसे सफल गेंदबाज रहीं।

लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तानी बल्लेबाजों का फ्लॉप शो देखने को मिला। एक के बाद एक विकेट गिरते गए और पूरी पारी 15.5 ओवर में सिर्फ 79 का स्कोर बनाकर सिमट गई। पाकिस्तान की तरफ से सिर्फ तीन बल्लेबाज ही दहाई के आंकड़े तक पहुँच पाईं, जिसमें आलिया रियाज़ के बल्ले से सबसे ज्यादा 19 रन आये। इंग्लैंड के लिए सोफी एकलेस्टन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए और वह इस फॉर्मेट में अपने देश के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली महिला गेंदबाज बन गईं।

इस मुकाबले में हार के कारण पाकिस्तान की टीम मौजूदा सीरीज में 0-2 से पिछड़ गई है और अब उसके सामने क्लीन स्वीप से हार टालने की चुनौती होगी। सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच लीड्स में 19 मई को खेला जायेगा।

Quick Links

App download animated image Get the free App now