नितीश कुमार की वजह से पाकिस्तान को मिली हार, सिर्फ एक शॉट ने पलट दिया मैच का पासा, जानिए कौन है ये क्रिकेटर?

नितीश कुमार ने एक चौके से पलटा मैच का पासा
नितीश कुमार ने एक चौके से पलटा मैच का पासा

Who is Nitish Kumar : टी20 वर्ल्ड कप 2024 में 6 जून की तारीख यूएसए क्रिकेट के लिए काफी खास रही। उन्होंने इस मैच में एक ऐसा ऐतिहासिक कारनामा कर दिखाया, जिसे काफी लंबे समय तक याद रखा जाएगा। यूएसए ने इस मुकाबले में पाकिस्तान जैसी मजबूत टीम को हरा दिया। टीम ने बैटिंग और बॉलिंग दोनों में जबरदस्त प्रदर्शन किया और मामला सुपर ओवर तक पहुंच गया, जिसके बाद टीम ने जीत हासिल की। अगर हारिस रऊफ के खिलाफ आखिरी गेंद पर नितीश कुमार ने चौका नहीं लगाया होता तो फिर यूएसए ये मैच हार जाती।

नितीश कुमार ने इस मैच में 14 गेंद पर 14 रन बनाए और सिर्फ एक चौका लगाया लेकिन उनके इसी एक चौके ने मैच का पासा पूरी तरह से पलट दिया। दरअसल यूएसए को जीत हासिल करने के लिए आखिरी गेंद पर 5 रन चाहिए थे। अगर छक्का लगता तो टीम मुकाबला जीत जाती। बल्लेबाजी पर नितीश कुमार थे और उन्होंने हारिस रऊफ की गेंद पर चौका लगाकर मैच टाई करवा दिया। इसके बाद सुपर ओवर हुआ, जिसमें यूएसए की टीम ने बाजी मारी।

पाकिस्तान की जीत के बाद नितीश कुमार की काफी ज्यादा चर्चा हो रही है। फैंस के मन में उनको जानने की काफी उत्सुकता हो रही है। हम आपको बताते हैं कि नितीश कुमार कौन हैं और कैसे अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की।

कौन हैं नितीश कुमार?

नितीश कुमार का जन्म 21 मई 1994 को अमेरिका में हुआ था। वो एक ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं। नितीश कुमार भी उन खिलाड़ियों की लिस्ट का हिस्सा हैं, जिन्होंने दो देशों के लिए क्रिकेट खेला है। नितीश इससे पहले कनाडा के लिए 2010 के अंडर-19 क्वालीफायर में खेला था। उन्होंने फरवरी 2010 में अफगानिस्तान के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया था। हालांकि उस मैच में उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला था। उनके नाम कनाडा के लिए सबसे कम उम्र में फर्स्ट क्लास डेब्यू का रिकॉर्ड भी है। वहीं अपना टी20 इंटरनेशनल डेब्यू उन्होंने कनाडा की ही तरफ से खेलते हुए 2012 में नीदरलैंड्स के खिलाफ किया था।

इसके बाद नीतीश कुमार ने अमेरिका की टीम से वापस खेलने का फैसला किया। अब तक उन्होंने 16 वनडे और 24 टी20 मुकाबले खेले हैं। वनडे में जहां नीतीश कुमार ने 217 रन बनाए हैं तो वहीं टी20 में उनके नाम 532 रन दर्ज हैं। वहीं गेंदबाजी में नीतीश ने वनडे में 2 जबकि टी20 में 7 विकेट हासिल किए हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now