Create
Notifications

एलिस्टेयर कुक की ऑल टाइम इलेवन में सचिन तेंदुलकर सहित भारत-पाक के सभी महान खिलाड़ी नदारद

Naveen Sharma

पिछले कुछ समय से यह देखा गया है कि मौजूदा और पूर्व क्रिकेटर अपनी ऑल टाइम इलेवन का चयन करते हैं। इसी क्रम में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक ने भी अपनी ऑल टाइम इलेवन की घोषणा की है। उन्होंने इसमें क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले पूर्व भारतीय कप्तान सचिन तेंदुलकर को जगह नहीं देकर सभी को चौंकाया है।

इस टीम में चार खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया से तथा 2 खिलाड़ी इंग्लैंड से चुने गए हैं। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका से भी 2-2 खिलाड़ियों का चयन किया गया है। एक खिलाड़ी वेस्टइंडीज से शामिल किया गया है। सबसे आश्चर्यजनक बात यह है कि एशिया के दो जाने-माने टेस्ट देश भारत और पाकिस्तान के किसी भी दिग्गज को इस टीम में शामिल नहीं किया गया है।

कुक की इस टीम में इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी ग्राहम गूच को ओपनर बल्लेबाज के तौर पर शामिल करने के साथ ही कप्तान भी बनाया गया है। दूसरे ओपनर बल्लेबाज के रूप में ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन को शामिल किया गया है। तीन नम्बर पर वेस्टइंडीज के पूर्व खब्बू बल्लेबाज ब्रायन लारा को जगह मिली है, तो चार नम्बर के बल्लेबाज के रूप में पूर्व कंगारू कप्तान रिकी पोंटिंग को चुना गया है।

पांचवें नम्बर के बल्लेबाज के रूप में एबी डीविलियर्स को चुना गया है, वहीँ छठे स्थान पर श्रीलंका के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा को जगह मिली है। ऑलराउंडर के रूप में दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कैलिस को शामिल किया गया है। स्पिन गेंदबाजी की जिम्मेदारी श्रीलंका के पूर्व ऑफ़ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर शेन वॉर्न को चुना गया है।

इंग्लैंड के खिलाड़ी ने अपनी ऑल टाइम इलेवन के तेज गेंदबाजी आक्रमण के लिए सभी बड़े नामों को पीछे छोड़ते हुए जेम्स एंडरसन के साथ ग्लेन मैक्ग्रा का नाम शामिल किया है।

पिछले 12 महीनों से लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड कुछ महान खिलाड़ियों की सर्वकालिक एकादश चुनता रहा है। इसके अलावा पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली, न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैकलम, इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट, कुमार संगकारा, एडम वोजेस, इयोन मॉर्गन, जीतन पटेल आदि खिलाड़ियों ने भी अपनी ऑल टाइम इलेवन चुनी थी।

एलिस्टेयर कुक की ऑल टाइम इलेवन

ग्राहम गूच (कप्तान), मैथ्यू हेडन, ब्रायन लारा, रिकी पोंटिंग, एबी डीविलियर्स, कुमार संगकारा, जैक्स कैलिस, मुथैया मुरलीधरन, शेन वॉर्न, जेम्स एंडरसन, ग्लेन मैक्ग्रा।


Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...