COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

NZ v IND: वेलिंग्टन में भारतीय टीम के रिकॉर्ड पर एक नजर

Gaurav Sharma
CONTRIBUTOR
आँकड़े
655   //    02 Feb 2019, 12:37 IST

New Zealand v India - ODI Game 4

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 5 मैचों की वनडे सीरीज का पांचवा और अंतिम मुकाबला रविवार को वेलिंग्टन के वेस्टपैक स्टेडियम में खेला जायेगा। टीम इंडिया सीरीज में 3-1 से आगे है, लेकिन चौथे वनडे को आसानी से जीतकर न्यूजीलैंड टीम के हौसले बुलंद हैं। अपने इस प्रदर्शन को न्यूजीलैंड की टीम अंतिम मुकाबले में भी बरकरार रखकर सीरीज को 3-2 पर समाप्त करना चाहेगी। दूसरी तरफ टीम इंडिया चौथे मुकाबले में मिली 8 विकेट से करारी हार को भूलकर सीरीज का समापन जीत के साथ जरूर करना चाहेगी।

#वेलिंग्टन में टीम इंडिया का रिकॉर्ड-

वेलिंग्टन के वेस्टपैक स्टेडियम में भारत ने अब तक कुल 3 मैच खेले है, जिसमें टीम का प्रदर्शन कुछ खास नही रहा है। भारतीय टीम ने यहां 1 मैच में जीत दर्ज की है तो वहीं 1 मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है, जबकि एक मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हो गया था। जिस एक मैच में भारत को जीत मिली है वो भी मैच भारत ने बड़ी मुश्किल से जीता था। 2003 में खेले गये उस मैच में भारतीय टीम 168 रनों के जवाब में 116 रन पर 7 विकेट गंवा चुकी थी। मुश्किल समय में जहीर खान (34) ने टीम को जीत दिलायी थी।

इस मैदान पर भारत ने पिछला मुकाबला 2014 में खेला था, जहां रॉस टेलर (102) और केन विलियमसन (88) की शानदार पारियों की मदद से न्यूजीलैंड ने 303 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। बड़े लक्ष्य के जवाब में भारतीय टीम विराट कोहली (82) और एम एस धोनी (47) की बेहतरीन पारियों के बावजूद 216 रन ही बना पाई थी।

वेस्टपैक स्टेडियम में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन वीरेन्द्र सहवाग ने बनाये हैं। इस मैदान पर सहवाग के नाम 2 मैचों में 99 रन दर्ज हैं। सहवाग के अलावा कोहली ने 1 मैच खेलकर 82 और धोनी ने 2 मैचों में 70 रन बनाये हैं। वहीं गेंदबाजी में सबसे सफल जहीर खान रहे हैं, जिन्होंने यंहा 3 विकेट हासिल किये हैं। टीम के मौजूदा खिलाड़ियों की बात करें तो एम एस धोनी के अलावा रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायडू, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार को यंहा पर खेलने का अनुभव है। बाकी सभी खिलाड़ी इस मैदान पर अपना पहला मैच खेलेंगे।

न्यूजीलैंड की बात करें तो उन्होंने यहां पर कुल 28 मैच खेले हैं, जिसमें 16 मैचों में उन्होंने जीत हासिल की है और 11 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है, जबकि एक मैच रद्द हुआ है। मौजूदा कप्तान केन विलियम्सन ने इस मैदान पर 8 मैचों में सर्वाधिक 434 रन बनाये हैं। वहीं टिम साउदी ने 9 मैचों में सर्वाधिक 25 विकेट हासिल किये हैं।   

Get Cricket News In Hindi Here.   

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...