Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Cricket Special- दिनेश कार्तिक की ऐतिहासिक पारी, जब बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी गेंद पर छक्का लगाते हुए हारे हुए मैच में दिलाई जीत

  • दिनेश कार्तिक ने आखिरी दो ओवर में बदला मैच का रुख और भारत को दिलाई थी यादगार जीत
  • रोहित शर्मा और युजवेंद्र चहल ने भी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई
FEATURED WRITER
फ़ीचर
Modified 18 Mar 2020, 12:09 IST

दिनेश कार्तिक ने 8 गेंदों में 29 रन बनाए
दिनेश कार्तिक ने 8 गेंदों में 29 रन बनाए

आज ही के दिन 2018 में कोलंबो में भारत और बांग्लादेश के बीच निदाहस ट्रॉफी का फाइनल खेला गया था। एक समय बांग्लादेश की टीम जीत के काफी करीब थी, क्योंकि भारत को आखिरी गेंद पर जीतने के लिए 5 रनों की दरकार थी। हालांकि दिनेश कार्तिक ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाते हुए भारत को हारे हुए मैच में यादगार जीत दिलाई।

बांग्लादेश की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सब्बीर रहमान (50 गेंदों में 77 रन) की अर्धशतकीय पारी और अंत में मेहदी हसन (7 गेंदों में 19* रन) के धुआंधार पारी की बदौलत 166-8 का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। भारत के लिए युजवेंद्र चहल ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए, तो जयदेव उनादकट को 2 और वॉशिंग्टन सुंदर को एक विकेट मिला था।

यह भी पढ़ें: सभी टेस्ट टीमों के खिलाड़ियों द्वारा वनडे में लगाए गए सबसे तेज शतक पर एक नज़र

167 रनों का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी, लेकिन कप्तान रोहित शर्मा (42 गेंदों में 56 रन) की अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारत मैच में बना रहा। उन्हें इस बीच केएल राहुल और मनीष पांडे का अच्छा साथ मिला। हालांकि रोहित ने सभी को हैरान करते हुए दिनेश कार्तिक से पहले विजय शंकर को बल्लेबाजी करने भेजा। शंकर पूरी पारी में संघर्ष करते हुए नजर आए, जिसके कारण दूसरे छोर पर खड़े बल्लेबाज के ऊपर भी दबाव आया।


रोहित शर्मा का शानदार अर्धशतक
रोहित शर्मा का शानदार अर्धशतक

18वे ओवर के बाद भारत का स्कोर 133-4 का था और आखिरी दो ओवर में जीत के लिए टीम को 34 रनों की दरकार थी। इसी वक्त बल्लेबाजी करने दिनेश कार्तिक आए और वो स्ट्राइक पर भी थे। कार्तिक ने इसके बाद रूबेल होसैन के ओवर में 22 रन बनाते हुए टीम को मैच में बनाए रखा। कार्तिक ने पहली गेंद पर छ्क्का, दूसरी गेंद पर चौका, तीसरी गेंद पर फिर छक्का, चौथी गेंद खाली, पांचवीं गेंद पर दो रन और आखिरी गेंद पर चौका लगाया।

इसके बाद आखिरी ओवर में भारत को जीतने के लिए 12 रनों की दरकार थी, लेकिन स्ट्राइक पर सौम्य सरकार थे। आखिरी ओवर की शुरुआत वाइड के साथ हुई, फिर पहली गेंद पर कोई रन नहीं आया। दूसरी गेंद और तीसरी गेंद पर एक-एक रन आया। चौथी गेंद पर विजय शंकर ने शानदार चौका लगाया, लेकिन पांचवीं गेंद पर वो लॉन्ग ऑफ पर आउट हो गए।


दिनेश कार्तिक की धुआंधार पारी
दिनेश कार्तिक की धुआंधार पारी

हालांकि दोनों ने स्ट्राइक को बदल लिया था, जिसकी वजह से दिनेश कार्तिक स्ट्राइक पर आ गए थे। कार्तिक ने आखिरी गेंद को कवर के ऊपर से शानदार छक्का लगाकर भारत को यादगार जीत दिलाई। इसके बाद पूरी टीम मैदान पर आ गई और बांग्लादेश जीत के इतने करीब आकर एक फिर मैच हार गई। दिनेश कार्तिक ने 8 गेंदों में 3 छक्के और 2 चौके की मदद से नाबाद रहते हुए 29 रन बनाए। कार्तिक का स्ट्राइक रेट इस बीच 362.50 का रहा। कार्तिक यह पारी नहीं खेलते, तो भारत इस मैच को कभी भी नहीं जीत पाता।

Published 18 Mar 2020, 11:19 IST
Advertisement
Fetching more content...