Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

ओपिनियन: रोहित शर्मा की कप्तानी के डर से वेस्टइंडीज जा रहे हैं विराट कोहली?

Ankit Pasbola
ANALYST
फ़ीचर
7.06K   //    Timeless

विश्व कप में भारत का सफर सेमीफाइनल में थम गया
विश्व कप में भारत का सफर सेमीफाइनल में थम गया

इंग्लैंड एंड वेल्स में खेले गए विश्व कप में भारतीय टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया। टीम ने लीग स्टेज में अपने 7 मैच जीते जबकि इंग्लैंड के खिलाफ टीम को हार का सामना करना पड़ा। इसके आलावा भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच एक मैच बारिश के कारण नहीं खेला जा सका था। कप्तान कोहली एंड कम्पनी ने लीग स्टेज में शीर्ष स्थान हासिल किया था।     

विश्व कप की प्रबल दावेदार भारतीय टीम ख़िताब से दो कदम दूर रह गयी और सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गयी। भारतीय टीम के पास लॉर्ड्स के मैदान में इतिहास दोहराने का अच्छा मौका बन पाता, इससे पहले ही टीम का सफर समाप्त हो गया। विराट कोहली की अगुवाई में एक बार फिर टीम कोई आईसीसी का ख़िताब जीतने से चूक गयी। इससे पहले कोहली की ही कप्तानी में चैम्पियंस ट्रॉफी के फ़ाइनल मैच में टीम को हार का सामना करना पड़ा था। ख़िताब की प्रबल दावेदार भारतीय टीम को चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी।

सेमीफाइनल में हार के बाद दबे सुरों में एक आवाज कोहली की कप्तानी के विरोध में उठने लगी। कई पूर्व क्रिकेटरों और क्रिकेट पंडितो ने भी कोहली की जगह रोहित शर्मा के नाम के कवायद तेज कर दी। अब अचानक से कोहली ने वेस्टइंडीज दौरे पर टी-20 और वनडे सीरीज में जाने का फैसला किया है। उनके इस फैसले के पीछे रोहित शर्मा की कप्तानी का डर हो सकता है। निःसंदेह रोहित शर्मा एक सफल कप्तान रहे हैं। उनकी अगुवाई में ही भारत ने पिछला एशिया कप और निदहास ट्रॉफी का खिताब जीता। इसके आलावा रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियस ख़िताब पर कब्ज़ा जमा चुकी है। वह इस समय भारतीय टीम के उपकप्तान हैं और नियमित कप्तान की गैरमौजूदगी में टीम की अगुवाई करते हैं।

अभी कुछ दिनों पहले मीडिया रिपोट्स के अनुसार विराट कोहली वेस्टइंडीज दौरे पर, वनडे और टी-20 सीरीज से आराम लेना चाहते थे। कोहली खेल के तीनों प्रारूपों में टीम की कप्तानी करते हैं और निरंतर खेल रहे हैं। दायें हाथ के बल्लेबाज विराट कोहली पिछले कुछ समय से लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं। वह अपने ऑस्ट्रेलिया दौरे से निरंतर टीम में बने हुए हैं। हालाँकि, ऑस्ट्रेलिया में खेली गई एकदिवसीय सीरीज के अंतिम दो मैचों में कोहली ने आराम दिया गया था। इसके बाद उन्होंने न्यूज़ीलैंड दौरा किया। कोहली के व्यस्त कार्यक्रम की वजह आईपीएल भी रहा। उन्होंने आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी की, जिसके ठीक बाद विश्व कप में भारतीय टीम की अगुवाई की।

यह भी पढ़ें: विश्व कप 2023 की मेजबानी करेगा भारत 

गौरतलब है की वेस्टइंडीज में भारत को तीन-तीन मैचों की टी-20 और एकदिवसीय सीरीज खेलनी है। सीरीज की शुरुआत 3 अगस्त को पहले टी-20 मैच से होगी। इसके आलावा भारत अंत में 2 टेस्ट मैचों की सीरीज भी खेलेगा। विराट कोहली के लिए कप्तानी के लिहाज से यह दौरा अहम हो गया है। अगर कोहली आगामी कैरिबियाई दौरे में, खेल के सीमित प्रारूप में आराम करते और उनकी गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम सीरीज जीतती तो यह बात रोहित के कप्तानी के दावे को और मजबूत करती।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।


Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...