Create

बाबर आज़म ने टेस्ट क्रिकेट का बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया

बाबर आज़म ने कुछ रिकॉर्ड अपने नाम किये हैं
बाबर आज़म ने कुछ रिकॉर्ड अपने नाम किये हैं
reaction-emoji
Naveen Sharma

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ कराची टेस्ट मैच में बाबर आज़म (Babar Azam) अपना दोहरा शतक जड़ने से चूक गए लेकिन उन्होंने कुछ रिकॉर्ड अपने नाम किये। इसमें एक कीर्तिमान सबसे ज्यादा देर तक चौथी पारी में क्रीज पर टिकने का भी है। ऐसा करने वाले बाबर आज़म पहले एशियाई बल्लेबाज बन गए।

पाकिस्तानी कप्तान ने 425 गेंदें खेलीं और 603 मिनट तक विकेट पर रहे, टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तान के लिए उन्होंने नया रिकॉर्ड बना दिया। इस मामले में वह पहले एशियाई बल्लेबाज बन गए। चौथी पारी में सबसे ज्यादा देर तक क्रीज पर बने रहने का वर्ल्ड रिकॉर्ड इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइक आथर्टन के नाम हैं। बाबर आज़म उनका रिकॉर्ड तोड़ने से 40 मिनट पहले आउट हो गए। हालांकि चौथी पारी में 10 घंटे से ज्यादा समय तक कोई भी एशियाई बल्लेबाज नहीं टिका। उनकी 196 रन की पारी टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में किसी भी कप्तान द्वारा चौथी पारी में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है।

चौथी पारी में पार्टनरशिप के लिए सबसे ज्यादा गेंद खेलने का रिकॉर्ड बाबर आजम और अब्दुल्लाह शफीक ने बनाया। उन्होंने 520 गेंद खेलकर 228 रन जोड़े। इससे पहले भारत के राहुल द्रविड़ और दीप दासगुप्ता ने 2001 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट की चौथी पारी में बल्लेबाजी साझेदारी के रूप में 500 गेंदें खेली थीं।

Here's how the #WTC23 points table is shaping up after the #PAKvAUS draw ➡️ bit.ly/WTCStandings https://t.co/JEgatUnngC

गौरतलब है कि पाकिस्तानी टीम ऑस्ट्रेलिया से मिले 506 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही थी। बाबर आज़म ने लगभग दो दिन तक बल्लेबाजी करते हुए 196 रन बनाए। उनके आउट होने के बाद पाकिस्तान के लिए मोहम्मद रिजवान ने बेहतरीन कार्य करते हुए नाबाद शतक जमाया और मैच को भी ड्रॉ करा लिया। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने सपाट पिच पर मेजबान टीम को आउट करने का पूरा प्रयास किया लेकिन सफल नहीं रहे। अब तक खेले गए दोनों मैचों में सपाट पिचें देखने को मिली हैं और मुकाबले ड्रॉ रहे हैं।


Edited by Naveen Sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...