पाकिस्तान की 48 घंटों में ही बादशाहत हुई खत्म, ICC वनडे टीम रैंकिंग में गंवाया पहला स्थान

पाकिस्तान को अंतिम मुकाबले में हार का खामियाजा भुगतना पड़ा
पाकिस्तान को अंतिम मुकाबले में हार का खामियाजा भुगतना पड़ा

हाल ही में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को चौथे वनडे (PAK vs NZ) में हराकर पहली बार ICC रैंकिंग में नंबर 1 टीम बनने की उपलब्धि हासिल की थी। उनके पास अंतिम मुकाबले में न्यूजीलैंड को हराकर अपनी बादशाहत बरकरार रखने के मौका था लेकिन टीम सफल नहीं हो पाई और सिर्फ 48 घंटों में ही पाकिस्तान ने नंबर 1 का स्थान गंवा दिया।

5 मई को कराची में खेले गए चौथे वनडे मुकाबले में बाबर आजम की अगुवाई में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को बुरी तरह 102 रनों के बड़े अंतर से हराया था। पाक टीम ने भारत और ऑस्ट्रेलिया को रैंकिंग में पीछे छोड़ते हुए, पहले स्थान पर कब्ज़ा जमाया था लेकिन अब उन्हें बड़ा नुकसान हुआ है।

7 मई को खेले गए सीरीज के अंतिम मुकाबले में न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को 5-0 से सीरीज जीत नहीं दर्ज करने दी और उन्हें 47 रन के अंतर से हराया। इस हार से पाकिस्तान का आईसीसी रैंकिंग में नंबर 1 का स्थान भी छिन गया। आईसीसी रैंकिंग में टॉप 3 में सबसे ऊपर ऑस्ट्रेलिया, फिर भारत और तीसरे स्थान पर पाकिस्तान है। ऑस्ट्रेलिया और भारत के 113-113 और पाकिस्तान के 112 पॉइंट हैं।

इफ्तिखार अहमद की तूफानी पारी भी नहीं दिला पाई पाकिस्तान को जीत

पांच मैचों की सीरीज के अंतिम वनडे में टॉस जीतकर पहले खेलते हुए न्यूजीलैंड टीम ने 49.3 ओवर में अपने सभी विकेट खोकर 299 रन बनाये, जवाब में पाकिस्तान की पूरी टीम 46.1 ओवर में 252 रन ही बना पाई और मुकाबला हार गई। हार के बावजूद पाकिस्तान ने सीरीज 4-1 से अपने नाम की।

लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान को 30 के स्कोर तक ही दो झटके लग गए। पहले ओपनर शान मसूद 7 रन बनाकर आउट हुए और फिर अपना 100वां वनडे मुकाबला खेल रहे पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म भी 1 रन बनाकर चलते बने। मोहम्मद रिज़वान 9 और ओपनर फखर ज़मान भी 33 रन बनाकर आउट हो गए। यहाँ से आगा सलमान और इफ्तिखार अहमद ने जिम्मेदारी उठाई और दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 97 रन जोड़कर स्कोर को 163 तक पहुँचाया। सलमान 57 गेंदों में 57 रन बनाकर हेनरी शिपली का शिकार बने। यहाँ से विकेटों का पतन शुरू हो गया और देखते ही देखते पूरी टीम ऑल आउट हो गई। इफ्तिखार एक छोर पर खड़े रहे और 72 गेंदों में 94 रन बनाकर नाबाद लौटे। उन्हें दूसरे बल्लेबाजों का साथ नहीं मिला, अन्यथा नतीजा कुछ और भी हो सकता था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now