ICC ने 2022 के सर्वश्रेष्ठ वनडे खिलाड़ी के नाम का किया खुलासा, दिग्गज खिलाड़ी ने लगातार दूसरी बार जीता अवार्ड 

बाबर आजम ने लगातार दूसरी बार यह अवार्ड जीता है
बाबर आजम ने लगातार दूसरी बार यह अवार्ड जीता है

ICC द्वारा उनके प्रतिष्ठित अवार्ड्स के विजेताओं की घोषणा का दौर जारी है और इसी क्रम में आज पिछले साल के सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर की घोषणा हुई। पुरुष वर्ग में पाकिस्तान के कप्तान और आधुनिक दौर के दिग्गज बल्लेबाज बाबर आजम (Babar Azam) को अवार्ड का विजेता चुना गया है। बाबर लगातार दूसरे साल आईसीसी द्वारा वनडे के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए हैं। उनके साथ इस अवार्ड के लिए नॉमिनेट किये गए खिलाड़ियों में ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर एडम ज़म्पा, ज़िम्बाब्वे के ऑलराउंडर सिकंदर रजा और वेस्टइंडीज के बल्लेबाज शाई होप शामिल थे। हालाँकि, इन सभी को मात देते हुए, पाकिस्तानी कप्तान ने विजेता बनने में कामयाबी हासिल की।

बाबर आजम ने पिछले साल वनडे में धाकड़ खेल दिखाया था और अपनी टीम के लिए सबसे सफल बल्लेबाज भी साबित हुए थे। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 9 मैचों में 84.87 की औसत से 679 रन बनाये थे। इस दौरान उनके बल्ले से तीन शतक और पांच अर्धशतक निकले थे। उनका बल्लेबाजी स्ट्राइक रेट 90.77 का रहा था। कई मौकों पर बाबर अपनी टीम के लिए अकेले ही संघर्ष करते नजर आये और कुछ में अपनी टीम को जीत भी दिलाई थी। वहीं, कप्तानी के मोर्चे भी बाबर सफल रहे। उन्होंने अपनी अगुवाई में टीम को तीन वनडे सीरीज में जीत दिलाई और इस दौरान महज एक ही मैच में हार का मुंह देखा।

बाबर आजम लगातार दूसरी बार यह अवार्ड जीतने में सफल हुए हैं । इस तरह उन्होंने उन चुनिंदा खिलाड़ियों की लिस्ट में जगह बनाई, जो लगातार दो बार पुरुष वर्ग में ICC वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर बने। सबसे पहले यह उपलब्धि पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी ने हासिल की थी, जिन्होंने 2008 और 2009 ने यह अवार्ड जीता था। इसके बाद, दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज एबी डीविलियर्स ने 2014 और 2015 में यह कामयाभी हासिल की थी। वहीं, विराट कोहली ने भी 2017 और 2018 में लगातार ICC वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवार्ड जीता था। अब इस लिस्ट में बाबर भी शामिल हो गए हैं।

महिला वर्ग में नताली सीवर ने मारी बाजी

महिला वर्ग में पिछले साल की सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर के रूप में इंग्लैंड की ऑलराउंडर नताली सीवर को चुना गया है। सीवर ने पिछले साल 17 मैचों में बल्ले से 833 रन बनाये थे और गेंदबाजी में 11 विकेट भी चटकाए थे। उनके साथ इस अवार्ड के लिए न्यूज़ीलैंड की एमेलिया केर, दक्षिण अफ्रीका की शबनिम इस्माइल और ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली का नाम शामिल था लेकिन विजेता के रूप में इंग्लिश खिलाड़ी ने मारी बाजी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now