Create
Notifications

श्रीलंका दौरे पर पाकिस्तान नहीं खेलेगा वनडे सीरीज, सामने आई बड़ी वजह 

श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच केवल वनडे सीरीज का आयोजन होगा
श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच केवल वनडे सीरीज का आयोजन होगा
reaction-emoji
Prashant Kumar

पाकिस्तान के आगामी श्रीलंका दौरे (SL vs PAK) पर एक बड़ा बदलाव हुआ है। इस दौरे पर टेस्ट और वनडे सीरीज खेली जानी थी लेकिन अब केवल टेस्ट सीरीज का ही आयोजन होगा। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के आग्रह के बाद दौरे में यह बदलाव हुआ है और अब केवल दो टेस्ट मैच ही खेले जायेंगे।

दोनों टीमों को टेस्ट सीरीज के समापन के बाद जुलाई-अगस्त में तीन मैचों की वनडे सीरीज भी खेलनी थी। हालांकि, मेजबान टीम निर्धारित कार्यक्रम से एक सप्ताह पहले लंका प्रीमियर लीग (एलपीएल) का आयोजन करके अपने वित्तीय घाटे में कटौती करना चाह रही है। इसी वजह से उन्होंने वनडे सीरीज रद्द करने का अनुरोध किया था, जिसे पीसीबी ने स्वीकार कर लिया है।

वनडे सीरीज के आईसीसी वर्ल्ड सुपर लीग का हिस्सा नहीं थी इसीलिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने मेजबान देश के आग्रह को स्वीकार कर लिया।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के मीडिया निदेशक सामी-उल-हसन बर्नी ने कहा कि फाइनल शेड्यूल जल्द ही जारी किया जाएगा। उन्होंने कहा,

श्रीलंकाई बोर्ड वित्तीय घाटे को कम करने के लिए एक हफ्ते पहले अपनी लीग शुरू करना चाहता है, इसलिए उन्होंने हमें वनडे सीरीज को हटाने के लिए कहा, जिसे स्वीकार कर लिया गया। चूंकि वनडे वर्ल्ड कप सुपर लीग का हिस्सा नहीं थे, इसलिए हमने आपत्ति नहीं की। सीरीज के अंतिम कार्यक्रम पर अभी भी चर्चा की जा रही है और जल्द ही इसे जारी किया जाएगा।

श्रीलंका में वित्तीय संकट का क्रिकेट पर भी असर

श्रीलंका इस समय गंभीर वित्‍तीय संकट से लड़ रहा है। महामारी के कारण उपमहाद्वीप देश में भोजन और ईंधन की कमी का लोगों पर गहरा असर पड़ रहा है। बिजली की भी आपूर्ति भी नहीं हो रही है। इसी वजह से डे-नाइट मैचों के आयोजन पर भी खतरा मंडरा रहा है।

दूसरी ओर, श्रीलंका में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का भविष्य ऑस्ट्रेलिया दौरे पर निर्भर करता है। अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम दौरे से इंकार करती है, तो अगस्त/सितंबर में होने वाले एशिया कप की मेजबानी भी खतरे में पड़ जाएगी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया स्थिति की समीक्षा कर रहा है और जल्द ही अंतिम फैसला करेगा।

इस बीच, एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) और बीसीसीआई पहले ही श्रीलंका की स्थिति पर चिंता व्यक्त कर चुके हैं। आईपीएल के खत्म होने पर यह तय होगा कि एशिया कप आयोजन श्रीलंका में होगा या नहीं। यूएई को पहले ही एक वैकल्पिक स्थल के रूप में चुना जा चुका है।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...