Asian Games : अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को हराकर किया जबरदस्त उलटफेर, गोल्ड मेडल के लिए भारत से होगा सामना 

कप्तान गुलबदीन नैब ने जबरदस्त तरीके से मैच फिनिश किया
कप्तान गुलबदीन नैब ने जबरदस्त तरीके से मैच फिनिश किया

एशियन गेम्स (Asian Games) 2023 में पुरुष क्रिकेट टूर्नामेंट के दूसरे सेमीफाइनल में अफगानिस्तान ने पाकिस्तान (PAK vs AFG) को 13 गेंद शेष रहते 4 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनाई। पहले खेलते हुए पाकिस्तान ने 18 ओवर में अपने सभी विकेट खोकर 115 रन बनाये, जवाब में अफगानिस्तान टीम ने 17.5 ओवर में 116/6 का स्कोर बनाकर मुकाबला अपने नाम किया। फाइनल में 7 अक्टूबर को टीम का सामना भारत से होगा।

टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान को तीसरे ओवर में मिर्ज़ा बैग के रूप में 21 के स्कोर पर पहला झटका लगा, जो 4 के निजी स्कोर पर रन आउट होकर पवेलियन लौटे। उन्होंने पावरप्ले में अन्य कोई भी विकेट नहीं गंवाया और उनका 6 ओवर में 44/1 था। यहाँ से कुछ विकेट जल्दी-जल्दी गिरे। सातवें ओवर में 49 के स्कोर पर रोहिल नज़ीर (10), आठवें ओवर में 54 के स्कोर पर ओमैर यूसुफ़ (24) और 10वें ओवर में 61 के स्कोर पर हैदर अली (2) आउट हो गए। कप्तान क़ासिम अकरम और खुशदिल शाह फ्लॉप रहे। उन्होंने क्रमशः 9 और 8 रन बनाये। पाकिस्तान का स्कोर 13वें ओवर में 75/6 हो गया।

निचले क्रम से अराफात मिन्हास और आमेर जमाल ने क्रमशः 13 और 14 रन बनाकर अपनी टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाने का काम किया। पाकिस्तान ने अपना आखिरी विकेट 115 के स्कोर पर गंवाया और सुफियान मुकीम 1 रन बनाकर फरीद अहमद की गेंद पर आउट हुए। अफगानिस्तान की तरफ से फरीद अहमद ने सबसे ज्यादा तीन, कैस अहमद और ज़ाहिर खान ने दो-दो विकेट लिए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की शुरुआत भी खराब रही और सादिकुल्लाह अटल 5 रन बनाकर दूसरे ओवर में 9 के स्कोर पर चलते बने। मोहम्मद शहज़ाद भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए और 9 रन बनाकर पांचवें ओवर में 35 के स्कोर पर अराफात मिन्हास का शिकार बने। शाहिदुल्लाह अपना खाता भी नहीं खोल पाए और 35 के स्कोर पर पांचवें ही ओवर में अफगानिस्तान को तीसरा झटका लग गया। यहाँ से नूर अली जादरान और अफसर जजई स्कोर को 71 तक ले गए। नूर ने 33 गेंदों में चार चौके और दो छक्के की मदद से 39 रनों की पारी खेली, जबकि जजई ने 21 गेंदों में 13 रन बनाये। 15वें ओवर में स्कोर 84/6 हो गया और लग रहा था कि अफगानिस्तान मैच में पिछड़ रही है लेकिन कप्तान गुलबदीन नैब ने ऐसा नहीं होने दिया और अपनी टीम को मैच में बनाये रखा।

18वें ओवर में उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और टीम ने जीत के लिए जरूरी 23 रन बनाकर एक जबरदस्त जीत दर्ज की। नैब ने 19 गेंदों में एक चौके और तीन छक्के की मदद से 26 रनों की नाबाद पारी खेली, वहीं शरफुद्दीन अशरफ 6 रन बनाकर नाबाद रहे। पाकिस्तान के लिए अराफात मिन्हास और उस्मान क़ादिर ने दो-दो विकेट लिए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment