Create
Notifications

न्‍यूजीलैंड में अगले पांच साल पुरुष और महिलाओं खिलाड़ियों को मिलेगा बराबरी का वेतन, बोर्ड का बड़ा ऐलान 

न्‍यूजीलैंड क्रिकेट में महिला और पुरुषों को बराबर मैच फीस मिलेगी
न्‍यूजीलैंड क्रिकेट में महिला और पुरुषों को बराबर मैच फीस मिलेगी
reaction-emoji
Vivek Goel

न्‍यूजीलैंड (New Zealand Cricket team) की महिला क्रिकेटरों को पुरुषों के बराबर मैच फीस मिलेगी। एनजेडसी ने पांच साल का करार किया है, जिसमें छह प्रमुख संघ और न्‍यूजीलैंड क्रिकेट प्‍लेयरर्स एसोसिएशन आते हैं। नए अनुंबध का परिणाम यह है कि खिलाड़‍ियों के वेतन काफी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

न्‍यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड का कहना है कि इंटरनेशनल और शीर्ष स्तर के घरेलू मैचों के लिए महिला क्रिकेटर्स को भी पुरुष खिलाड़ीयों के समान ही वेतन मिलेगा। बोर्ड ने इसके लिए पांच साल के ऐतिहासिक करार की घोषणा की है।

इस पांच साल के करार के मुताबिक न्‍यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़‍ियों और घरेलू महिला खिलाड़‍ियों को वनडे, टी20 इंटरनेशनल, फोर्ड ट्रॉफी और सुपर स्‍मैश स्‍तर जैसे सभी प्रारूप और प्रतियोगिताओं में पुरुषों के समान मैच फीस मिलेगी।

बड़ी बात तो यह है कि करार के मुताबिक घरेलू अनुबंध हासिल करने वाली महिला खिलाड़‍ियों की संख्‍या 54 से बढ़कर 72 होगी जबकि पुरुष खिलाड़‍ियों को ज्‍यादा मैच खेलने और ट्रेनिंग में ज्‍यादा समय बिताने के लिए अधिक रिटेनर राशि मिलेगी।

न्‍यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम की कप्‍तान सोफी डिवाइन ने कहा, 'यह अंतरराष्‍ट्रीय और घरेलू महिला खिलाड़‍ियों के लिए अच्‍छा है कि उन्‍हें उसी करार में पुरुषों के साथ पहचान मिली है। यह आगे बढ़ने का बड़ा कदम है और युवा महिला व लड़कियों के लिए बड़ी बात है।'

न्यूजीलैंड की पुरुष टीम के कप्तान केन विलियमसन ने कहा कि यह खेल के लिए रोमांचक समय है। केन विलियमसन ने कहा, 'मौजूदा खिलाड़ियों के लिए यह बेहद महत्वपूर्ण है कि वे उन लोगों की विरासत को आगे बढ़ाएं, जो हमसे पहले खेले हैं। ऐसे में आने वाले खिलाड़ियों, पुरुषों और महिलाओं दोनों का सभी स्तरों पर समर्थन करना जरूरी है। यह करार इस मकसद को हासिल करने की दिशा में अहम कदम है।'

आपको बता दें कि पुरुष और महिला खिलाड़‍ियों को वनडे में 4000 न्‍यूजीलैंड डॉलर और टी20 इंटरनेशनल में 2500 न्‍यूजीलैंड डॉलर मैच फीस मिलेगी। घरेलू सीमित ओवर मैचों में एक खिलाड़‍ी को 575 न्‍यूजीलैंड डॉलर मिलेंगे। पुरुषों के खेल में एक खिलाड़ी को टेस्‍ट मैच खेलने के लिए 10,250 न्‍यूजीलैंड डॉलर मिलेंगे। प्‍लंकेट शील्‍ड मैच के लिए 1750 न्‍यूजीलैंड डॉलर मिलेंगे।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...