ऑस्ट्रेलिया की घातक तेज गेंदबाजी तिकड़ी वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड T20I सीरीज में ले सकती है हिस्सा, हेड कोच ने दी अहम जानकारी

जोश हेजलवुड, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क
जोश हेजलवुड, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क

ऑस्ट्रेलिया ने अपने समर सीजन के आधे से ज्यादा टेस्ट मुकाबले खेल लिए हैं। टीम वेस्टइंडीज के साथ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने में व्यस्त है और इससे पहले पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली थी। अभी तक हुए कुल चार टेस्ट मुकाबलों में पैट कमिंस (Pat Cummins), जोश हेजलवुड (Josh Hazelwood) और मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) की तिकड़ी ने सभी में हिस्सा लिया। हालाँकि, ज्यादातर मुकाबले पांच दिन तक नहीं गए और इन तेज गेंदबाजों को ज्यादा वर्कलोड नहीं पड़ा। इसी वजह से तीनों तेज गेंदबाजों को वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के खिलाफ दोनों या फिर एक टी20 सीरीज में चुना जा सकता है, जिसकी संभावना ऑस्ट्रेलियाई हेड कोच एंड्रू मैकडोनाल्ड ने भी जताई है।

पैट कमिंस, जोश हेजलवुड और मिचेल स्टार्क को किसी भी हालिया टेस्ट में 38 ओवर से अधिक गेंदबाजी नहीं करनी पड़ी। इनमें कमिंस ही एकमात्र ऐसे गेंदबाज रहे, जिन्होंने एक पारी में एक से अधिक बार 20 ओवर फेंके हैं, लेकिन उन्होंने इन मुकाबलों की आठ पारियों में केवल दो बार ही ऐसा किया है।

इन तीनों को फरवरी की शुरुआत में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे से आराम दिया जा रहा है और ऐसा लग रहा था कि टी20 से भी आराम दिया जाएगा। लेकिन समर सीजन में उनके वर्कलोड को देखते हुए, इनके पास वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के खिलाफ दोनों या फिर एक सीरीज में खेलने का मौका हो सकता है। चयनकर्ताओं ने सोमवार को उन टीमों को अंतिम रूप देने के लिए बैठक की। इन सीरीज के लिए सोमवार को ऑस्ट्रेलियाई चयनकर्ताओं की बैठक होगी, तभी अंतिम स्क्वाड सामने आएंगे।

इस बारे में हेड कोच एंड्रू मैकडोनाल्ड ने कहा कि हम इस बारे में कुछ विचार करेंगे, कुछ ऐसे होंगे जो खेल सकते हैं, और कुछ ऐसे होंगे जो नहीं खेल सकते हैं। प्रत्येक सीरीज के लिए अलग-अलग स्क्वाड होंगे। हम न्यूजीलैंड सीरीज के लिए संभावित रूप से पूरी मजबूती से खेलेंगे। वर्ल्ड कप से पहले हमें छह मैच खेलने हैं। इस समय वर्ल्ड कप की बहुत सारी योजना बनाई जा रही है। हम न्यूजीलैंड सीरीज के लिए पूरी ताकत के करीब पहुंचने की कोशिश करेंगे।

गौरतलब हो कि ऑस्ट्रेलिया की इस पेस तिकड़ी ने भारत के वनडे वर्ल्ड कप में भी हिस्सा लिया था और अपनी टीम को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। इसके बाद लगातार चार टेस्ट खेलने के बावजूद ये सभी अच्छी शेप में लग रहे हैं और इस समर में होने वाले सभी टेस्ट मुकाबलों में खेलने की इच्छा जाहिर की थी। अब देखना होगा कि वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज के लिए इनका चयन होता है या नहीं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar