एशिया कप से पहले पाकिस्तान को मिला नया हेड कोच, टीम के हालिया ख़राब प्रदर्शन के बाद लिया गया बड़ा फैसला

England v Pakistan - 3rd Women
पाकिस्तान महिला टीम एशिया कप 2024 में नजर आएगी

Mohammad Wasim new head coach of Pakistan Women's Team: 19 जुलाई से श्रीलंका में खेले जाने विमेंस एशिया कप 2024 के लिए पाकिस्तान टीम को नया हेड कोच मिल गया है। पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी और मेंस टीम के मुख्य चयनकर्ता रह चुके मोहम्मद वसीम को महिला टीम का हेड कोच नियुक्त किया गया है। वसीम के कोचिंग स्टाफ में पूर्व तेज गेंदबाज जुनैद खान सहायक कोच की भूमिका में नजर आएंगे, जबकि अब्दुर रहमान को स्पिन गेंदबाजी का कोच बनाया गया है। हालांकि, एशिया कप में महिला टीम को अलग से बल्लेबाजी कोच नहीं मिलेगा और माना जा रहा है कि यह भूमिका वसीम खुद निभाएंगे।

इन सभी की नियुक्ति की आधिकारिक तौर पर पुष्टि पीसीबी द्वारा एक बयान जारी कर की गई है। हालांकि, उसमें यह नहीं बताया गया है कि एशिया कप के बाद इनके कार्यकाल को बढ़ाया जाएगा या नहीं। बता दें कि श्रीलंका के दाम्बुला में टूर्नामेंट के मुकाबले 19 से 28 जुलाई के बीच खेले जाने हैं।

मोहम्मद वसीम को कोचिंग का अच्छा अनुभव है

46 वर्षीय मोहम्मद वसीम पाकिस्तान के लिए 18 टेस्ट और 25 वनडे खेल चुके हैं। उन्होंने संन्यास के बाद कोचिंग के क्षेत्र का रूख किया और इसमें काफी अनुभव भी रखते हैं। वसीम के कोचिंग अनुभव का बड़ा हिस्सा नॉर्दर्न के साथ रहा है, एक ऐसी साइड जो चार साल तक पाकिस्तान के घरेलू ढांचे में मौजूद थी, जब पीसीबी ने पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री और पीसीबी के संरक्षक इमरान खान के कहने पर कायद-ए-आज़म ट्रॉफी में सुधार किया था।

वसीम ने नॉर्दर्न को लगातार उपविजेता बनाया, जिसमें युवा खिलाड़ियों की अहम भूमिका रही थी। वहीं, उन्होंने राष्ट्रीय टी20 कप में रजत पदक भी जीता, जिसमें नॉर्दर्न ने 2019-20 में टूर्नामेंट में जीत हासिल की। बाद में उन्हें मेंस टीम का मुख्य चयनकर्ता नियुक्त किया गया, लेकिन दिसंबर 2022 में नजम सेठी के पीसीबी अध्यक्ष के रूप में पदभार संभालने के बाद उन्हें अचानक बर्खास्त कर दिया गया था।

गौरतलब हो कि पाकिस्तान महिला टीम पिछले कुछ समय से अंतरिम कोच की अगुवाई में खेल रही थी। यह भूमिका मोहतशिम रशीद निभा रहे थे और उनके साथ बल्लेबाई व गेंदबाजी कोच के रूप में पूर्व खिलाड़ी तौफीक उमर और सलीम जाफर मौजूद थे।

एशिया कप के ख़िताब पर होगी पाकिस्तान की नजर

इस बार के एशिया कप में पाकिस्तान की टीम ग्रुप ए में भारत के साथ शामिल है और इनके बीच मुकाबला 19 जुलाई को ही देखने को मिलेगा। पाकिस्तान का प्रयास अपना पहला एशिया कप ख़िताब जीतने का होगा। हालांकि, टीम का हालिया प्रदर्शन उतना खास नहीं रहा है और उसे अपने पिछले 8 टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में सिर्फ 1 जीत मिली है। ऐसे में उनके सामने अच्छे प्रदर्शन की चुनौती होगी। टूर्नामेंट के लिए जल्द ही पाकिस्तान का स्क्वाड घोषित किया जाएगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now