Create
Notifications

2019 विश्व कप के लिए सभी टीमों की सबसे मज़बूत संभावित XI

Image result for India Champions Trophy 2017
Fambeat Hindi

क्रिकेट प्रेमियों के लिए 2019 का साल रोमांच और एक्शन भरपूर रहेगा इसमें कोई दो राय नहीं है। क्योंकि इसी वर्ष मई के महीने से इंग्लैंड की धरती पर एकदिवसीय वर्ल्ड कप की शुरुआत होगी। 30 मई से लेकर 14 जुलाई तक खेले जाने वाली 46 दिनों की इस वैश्विक प्रतियोगिता पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हुई है। युनाइटेड किंगडम के ग्यारह विश्वस्तरीय मैदानों पर दस टीमें विश्वविजेता बनने के लिए जब आपस में भिड़ेंगी तब नजारा देखने लायक होगा।

1992 के विश्व कप के पश्चात पहली बार लीग स्तर के मुकाबले "राउंड रोबिन फॉर्मेट" के मुताबिक खेले जाएंगे। इस प्रारूप के अनुसार प्रत्येक टीम को बाकी 9 टीमों के साथ कमसे कम एक मैच खेलना होगा। इस बार पूरे विश्व कप में कुल मिलाकर 48 एकदिवसीय मुकाबलों का आयोजन किया गया है। आईसीसी द्वारा सभी टीमों को अपने स्कवॉड जारी करने के लिए अप्रैल महीने के तीसरे सप्ताह तक का वक्त दिया गया है। ज्यादातर टीमों ने अपने दल और प्लेइंग इलेवन के विषय में निर्णय ले लिया है, जबकि कुछ टीमें अभी भी इस बारे में विचारविमर्श कर रही है।

आज हम आपको दस टीमों के सबसे ज्यादा संभावित एकादश के बारे में बताने जा रहे है।


#10. अफगानिस्तान

Image result for Afghan ODI TEAM

अफगानिस्तान ने बेहद कम समय में ही विश्व पटल पर अपनी गहरी छाप छोड़ी है। 2019 के विश्व कप के लिए उनका क्वॉलिफाई कर जाना किसी करिश्मे से कम नहीं है। क्योंकि 2018 में हुए वर्ल्डकप क्वॉलिफायर के शुरुआती मैच में मिली हार के बाद अफगानिस्तान का टूर्नामेंट से बाहर होना निश्चित माना जा रहा था। चमत्कारिक रूप से वापसी कर सबको चौंकाते हुए अफगानिस्तान ने विश्व कप 2019 में अपनी जगह बनाई है। अफगानिस्तान के पास कई ऐसे विस्फोटक बल्लेबाज है जो कि विश्व के किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त करने की काबिलियत रखते है।

गेंदबाजी की बात करें तो उनके पास राशिद खान के रूप में वर्तमान क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ स्पिन गेंदबाज मौजूद है। हालांकि इसके बावजूद इस टीम के लिए विश्व कप का सफर बिलकुल भी आसान नहीं होने वाला है। लेकिन एक बात तो तय है कि अफगानिस्तान को कोई भी विपक्षी टीम हल्के में लेने की गलती नहीं करेगी।

संभावित XI:

मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), हजरतुल्लाह जैजैई, रहमत शाह, हजमतुल्लाह शहीदी, असगर अफगान (कप्तान), मोहम्मद नाबी, नजीबुल्लाह जादरान, गुलबदीन नइब, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, आफताब आलम।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#9. ऑस्ट्रेलिया

Image result for Australia ODI TEAM

2015 की वर्ल्ड चैंपियन टीम ऑस्ट्रेलिया के लिए पिछले दो साल का सफर भुला देने वाला रहा है। कप्तान स्टीव स्मिथ और उपकप्तान डेविड वॉर्नर को बॉल टेंपरिंग विवाद के कारण एक साल के लिए निलंबित किये जाने के बाद तो ऑस्ट्रेलियाई टीम के हालात और भी बदतर हो गए है। खास कर वनडे क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया ने सबसे खराब प्रदर्शन किया है, ऐसे में विश्व कप 2019 के लिए किसी को भी उनसे ज्यादा उम्मीदें नहीं है।

स्मिथ और वॉर्नर का निलंबन विश्व कप से पहले खत्म हो जायेगा, यह बात ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में जा सकती है। हालांकि स्टीव स्मिथ के टीम के कप्तान बने रहने पर सस्पेंस अब भी बरकरार है। इतनी सारी अनिश्चितताओं के बावजूद ऑस्ट्रेलिया पर पूर्व चैंपियन टीम होने के कारण अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव बना रहेगा।

संभावित XI:

डेविड वॉर्नर, आरोन फिंच, स्टीव स्मिथ, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, नाथन कुल्टर-नाईल, मिचेल स्टार्क, एडम जैम्पा, पेट कमिंस।

#8. बांग्लादेश

Related image

बांग्लादेश को विश्व कप जैसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट में बडा उलटफेर करने की क्षमता रखने वाली टीम माना जाता रहा है। पिछले कुछ सालों में उन्होंने अपने घर पर दौरा करने वाली ज्यादातर टीमों को एकदिवसीय श्रृंखला में मात दी है। विदेशी धरती पर उनका प्रदर्शन भले ही इतना प्रभावशाली नहीं रहा है, मगर बांग्लादेश इस वक्त अपने सुनहरे दौर से गुजर रही है इस बात को कतई नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

2019 के विश्व कप में भी बांग्लादेश के पास अपनी क्षमता को सिद्ध करने का बेहतरीन अवसर होगा जिसे वे बिलकुल भी गंवाना नहीं चाहेंगे। विश्व कप 2015 में क्वार्टर फाइनल तक पहुंचने के बाद वर्ष 2017 में इंग्लैंड में आयोजित की गई चैंपियंस ट्रॉफी में भी बांग्लादेश ने सेमीफाइनल का सफर तय किया था।

संभावित XI:

तमीम इकबाल, लिटन दास, सौम्य सरकार, मोहम्मद मिथुन, मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), शाकिब अल हसन, महमदुल्लाह, मेहदी हसन, मशरफे मोर्तजा (कप्तान), मुस्ताफिजुर रहमान, रुबेल होसैन।

#7. श्रीलंका

Image result for SL ODI TEAM

श्रीलंकाई टीम अपने क्रिकेट इतिहास के सबसे खराब दौर से गुजर रही है। महेला जयवर्धने और कुमार संगाकारा जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद से लेकर इतने साल गुजर जाने के बावजूद श्रीलंका वापसी करने में असफल रहा है। प्रत्येक श्रृंखला के बाद हार का ठीकरा कप्तान के सिर पर फोड़ दिया जाता है और नया कप्तान नियुक्त किया जाता है, पिछले दो सालों में श्रीलंकाई क्रिकेट का यही घटनाक्रम रहा है।

एंजेलो मैथ्यूज, दिनेश चंदीमल और लसिथ मलिंगा में से कौन विश्व कप 2019 में श्रीलंका की कप्तानी करेगा इस बात पर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। उनके प्रमुख स्पिनर अकिला धनंजया के गेंदबाजी एक्शन को आईसीसी द्वारा शंकास्पद करार दिया गया है। ऐसे में उनके स्थान पर लक्सन सदाकन को अंतिम ग्यारह में मौका दिया जा सकता है।

संभावित XI:

निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), दनुष्का गुनातिलका, कुशल परेरा, कुशल मेंडिस, दिनेश चंडीमल, एंजेलो मैथ्यूज, दसुन शनाका, थिसारा परेरा, अकिला धनंजया/लक्षण संदाकन, लसिथ मलिंगा, सुरंगा लकमल।

#6. वेस्टइंडीज

Image result for WI ODI team

वेस्टइंडीज की टीम को हमेशा से ही असाधारण कारनामों के लिए जाना जाता है। वैसे तो पचास ओवर के क्रिकेट को खेलने के लिए कैरेबियाई टीम के पास ज्यादा सक्षम खिलाड़ी नहीं है। क्योंकि वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को सिर्फ एक ही फॉर्मेट पसंद आता है और वो है टी20 क्रिकेट, लेकिन विस्फोटक शैली वाले इन खिलाड़ियों के पास दुनिया के किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को धराशायी करने की अद्भुत क्षमता है।

क्रिस गेल, आंद्रे रसैल और सुनील नारायण की मौजूदगी से यह टीम और भी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है। दूसरी ओर शाय हॉप ने अपने प्रदशर्न से कई बार टीम को मुश्किल परिस्थितियों से बाहर निकाला है। यह देखना दिलचस्प होगा कि वेस्टइंडीज की टीम 2019 के विश्व कप में कितने दूर तक जाने में सफल रहती है।

संभावित XI:

क्रिस गेल, शाई होप (विकेटकीपर), डैरेन ब्रावो, शिमरोन हेटमायर, रोवमन पॉवेल, आंद्रे रसैल, जेसन होल्डर (कप्तान), किमो पॉल, सुनील नारायण, ओशेन थोमस, कीमार रोच।

#5. न्यूजीलैंड

Image result for NZ ODI team

विश्व कप 2015 में ब्रेंडन मैक्कुलम की कप्तानी में न्यूजीलैंड को फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन हमेशा से ही न्यूजीलैंड के लिए बडे टूर्नामेंट का सफर कठिनाइयों से भरा रहा है। वनडे क्रिकेट में इस टीम को अपेक्षित परिणाम नहीं मिले है, खास कर भारत और पाकिस्तान के दौरे पर न्यूजीलैंड को नाकामयाबी ही हाथ लगी है।

न्यूजीलैंड के पास अनुभवी और युवा खिलाड़ियों का संतुलित मिश्रण है। केन विलियमसन जैसे प्रतिभाशाली कप्तान को मध्य क्रम में सीनियर बल्लेबाज रोस टेलर का भरपूर साथ मिल रहा है। इसके अलावा जिमी निशम जैसा तूफानी बल्लेबाज न्यूजीलैंड के लिए फिनिशर की भूमिका अदा करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। कीवियों ने कभी वर्ल्ड कप नहीं जीता है, इस वर्ष वह उम्मीद करेंगे की विश्व विजयी बनकर लौटें।

संभावित XI:

मार्टिन गप्टिल, कॉलिन मुनरो, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम लैथम (विकेटकीपर), हेनरी निकोल्स, जिमी निशम, मेट हेनरी, टिम साउदी, ईश सोढ़ी, ट्रेन्ट बोल्ट।

#4. दक्षिण अफ्रीका

Related image

दक्षिण अफ्रीका के लिए आईसीसी विश्व कप की ट्रॉफी प्राप्त करना किसी सपने से कम नहीं है। इस सपने के पूरे होने का अफ्रीकी प्रशंसक सालों से इंतजार कर रहे है। मगर हर बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों और चाहनेवालों को केवल पराजय और हताशा ही हाथ लगते है। चोकर्स के नाम से प्रसिद्ध, अफ़्रीकी टीम, इस बार अपने प्रदर्शन से सबको आश्चर्यचकित करने के प्रयास से विश्व कप खेलने उतरेगी।

कप्तान एबी डीविलियर्स के अचानक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने बाद से दक्षिण अफ्रीका के प्रदर्शन में उतारचढ़ाव देखने को मिले है। फाफ डु प्लेसिस ने कप्तानी का पदभार बेहद अच्छे से संभाला हुआ है मगर टीम कॉम्बिनेशन में अभी भी कुछ खामियां है जिनका उपाय विश्व कप से पहले दक्षिण अफ्रीका कोई ढूंढना होगा।

संभावित XI:

क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), हाशिम अमला, फाफ डू प्लेसी (कप्तान), हेनरिक क्लासेन, जेपी डुमिनी, डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, कगिसो रबाडा, लुंगी एन्गिडी, इमरान ताहिर, डेल स्टेन।

#3. पाकिस्तान

Image result for Pakistan team world Cup 2019

पाकिस्तान को 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी में मिली जबरदस्त सफलता के बाद हर कोई उन्हें मजबूत टीम के रूप में देख रहा है। हालांकि भारत के विरुद्ध चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में जीतने के बाद पाकिस्तान का प्रदर्शन वनडे में पिछले साल काफी निराशाजनक रहा है।

एशिया कप में भी साधारण प्रदर्शन के कारण पाकिस्तान को काफी आलोचना का सामना करना पड़ा था। लेकिन उनके पास फखर जमान और बाबर आजम जैसे बल्लेबाज उपलब्ध है। दूसरी ओर हसन अली और मोहम्मद आमीर की तेज गेंदबाजी भी पाकिस्तान का मजबूत पक्ष माना जा रहा है। पकिस्तान हमेशा से ही आईसीसी टूर्नामेंट में अच्छा खेल दिखता आया है। इस बार भी, पाकिस्तानी दर्शक यही उम्मीद करेंगे की उनकी टीम, बीते कुछ सीरीज प्रदर्शन को भुला कर, विश्व कप में बेहतर प्रदर्शन करेगी।

संभावित XI:

फखर जमान, इमाम-उल-हक, मोहम्मद हफीज, बाबर आजम, शोएब मलिक, सरफराज अहमद (कप्तान और विकेटकीपर), फहीम अशरफ, शादाब खान, हसन अली, शाहीन आफरीदी, मोहम्मद आमिर।

#2. इंग्लैंड

Image result for England team world Cup 2019

2015 विश्व कप में मिली करारी शिकस्त के बाद इंग्लैंड की टीम ने जिस प्रकार वापसी की है वो वाकई में प्रशंसनीय है। कप्तान इयोन मोर्गन के नेतृत्व में इंग्लैंड वनडे क्रिकेट की सबसे शक्तिशाली टीम के रूप में 2019 के विश्व कप में प्रवेश करेंगी यह कहना गलत नहीं होगा। भारत के अलावा अगर किसी दूसरी टीम को 2019 का वर्ल्डकप जीतने के लिए फेवरिट माना जा रहा हो तो निसंदेह वह टीम इंग्लैंड ही है।

इंग्लैंड की टीम में ओपनर्स से लेकर नीचले मध्य क्रम तक सभी बल्लेबाजों के पास आक्रामक रवैये से बल्लेबाजी करने की काबिलियत है। ऊपर से ऑलराउंडर खिलाड़ियों की इंग्लैंड की टीम में कोई कमी नहीं है। गेंदबाजी में जोफरा आर्चर के शामिल होने के बाद इंग्लैंड बेहद खतरनाक टीम बनकर उभरेगी। आर्चर को डेथ ओवरों का विशेषज्ञ माना जाता है, ऐसे में उन्हें टीम में शामिल करने के लिए इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने सभी तैयारियां पूर्ण कर दी है।

संभावित XI:

जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, इयोन मोर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, क्रिस वॉक्स, आदिल राशिद, जोफ्रा आर्चर, लियाम प्लंकेट।

#1. भारत

Image result for India world Cup 2019

टीम इंडिया को 2019 के विश्व कप को जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। इस बात में बिलकुल भी अतिशयोक्ति नहीं है कि वर्तमान भारतीय टीम की तुलना में ज्यादा बेहतर टीम इस वक्त विश्व क्रिकेट में मौजूद नहीं है। 1983 में श्री कपिल देव और 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में विश्व कप जीतने के बाद भारत के पास कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में तीसरी बार इस खिताब को हासिल करने का सुनहरा अवसर है।

भारतीय टीम में कप्तान कोहली के अलावा सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के रूप में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाज उपलब्ध है। खास कर जसप्रीत बुमराह जैसे विश्वस्तरीय तेज गेंदबाज की मौजूदगी से भारत को मजबूती मिलेगी। युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की जादुई स्पिन गेंदबाजी का जवाब ढूंढने में विश्व के ज्यादातर बल्लेबाज नाकाम रहे है। इतने सारे मजबूत पक्षों के बावजूद मध्य क्रम में विकेटकीपर बल्लेबाज धोनी का फॉर्म फिलहाल चिंता का विषय बना हुआ है।

संभावित XI:

रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), अंबाती रायडू, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...