IPL 2020 - किंग्स इलेवन पंजाब के लिए अनुमानित विदेशी खिलाड़ियों का कॉम्बिनेशन

किंग्स XI पंजाब
किंग्स XI पंजाब

आईपीएल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आईपीएल में प्रशंसक दुनिया भर के अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को एक ही टीम में खेलते हुए देख पाते हैं। 2008 से चले आ रहे आईपीएल में अब तक कई विदेशी खिलाड़ी खेल चुके हैं। किंग्स इलेवन पंजाब एक ऐसी टीम रही है जो कई बार आईपीएल शुरू होने के पहले ट्रॉफी को जीतने की प्रबल दावेदार मानी जाती रही है, फिर भी हर साल उन्होंने अपने प्रशंसकों को निराश किया है।

इस साल के आईपीएल के लिए भी किंग्स इलेवन पंजाब काफी मजबूत दिखाई दे रही है। क्रिस गेल, ग्लेन मैक्सवेल, क्रिस जॉर्डन, शेल्डन कॉटरेल, जेम्स नीशम, निकोलस पूरन और मुजीब उर रहमान जैसे विदेशी खिलाड़ियों से सजी पंजाब की टीम काफी मजबूत दिख रही है। हालांकि इन सभी खिलाड़ियों में से सिर्फ चार ही विदेशी खिलाड़ी प्लेइंग XI का हिस्सा हो सकते हैं।

यह भी पढ़े: चेन्नई सुपर किंग्स के लिए अनुमानित विदेशी खिलाड़ियों का कॉम्बिनेशन

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको किंग्स इलेवन पंजाब टीम के चार ऐसे विदेशी खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं जो आईपीएल की शुरुआत में पंजाब की प्लेइंग XI का हिस्सा हो सकते हैं:

#1 क्रिस गेल

क्रिस गेल
क्रिस गेल

साल 2019 में केएल राहुल के साथ सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलते हुए क्रिस गेल ने पंजाब के लिए कई बेहतरीन और विस्फोटक पारियां खेली। क्रिस गेल ने 2019 में पंजाब के लिए खेले गए कुल 13 मुकाबलों में 40.83 की औसत के साथ 490 रन बनाए, जिसमें एक पारी में सर्वाधिक स्कोर 99 रन का भी रहा। गेल टी-20 क्रिकेट के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज माने जाते हैं और अपनी आक्रामक शैली से किसी भी गेंदबाजी आक्रमण के सामने रन बनाने की क्षमता रखते हैं। ऐसे में उनका पंजाब के लिए खेलना तय है।

#2 शेल्डन कॉटरेल

शेल्डन कॉटरेल
शेल्डन कॉटरेल

वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शेल्डन कॉटरेल के पीछे किंग्स इलेवन पंजाब ने 8.50 करोड़ की भारी रकम नीलामी में अदा की है, ऐसे में यह बात साफ है कि पंजाब को शेल्डन से काफी ज्यादा उम्मीदें हैं। किंग्स इलेवन पंजाब के पास तेज गेंदबाजों के रूप में ज्यादा अनुभवी गेंदबाजों का विकल्प नहीं मौजूद है और ऐसे में मोहम्मद शमी के साथ शेल्डन एक घातक जोड़ी बनाकर मैदान में उतरना चाहेंगे। शेल्डन पिछले काफी समय से अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और वो शुरूआती मैचों में खेलते हुए नजर आ सकते हैं।

#3 निकोलस पूरन

निकोलस पूरन
निकोलस पूरन

वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक निकोलस पूरन को साल 2019 की आईपीएल नीलामी में किंग्स इलेवन पंजाब ने 4.2 करोड़ की राशि के साथ टीम में शामिल किया था। निकोलस पूरन मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते हुए तेजी से रन बनाने की काबिलियत रखते हैं और आसानी से बड़े-बड़े छक्के लगा सकते हैं। उन्होंने पिछले सीजन 157 के प्रभावी स्ट्राइक रेट से रन बनाये थे। पूरन विकेटकीपिंग की भी जिम्मेदारी संभाल सकते हैं।

#4 मुजीब उर रहमान

मुजीब उर रहमान
मुजीब उर रहमान

अफगानिस्तान टीम के स्पिनर मुजीब उर रहमान अपने साथी खिलाड़ी राशिद खान की ही तरह अपने स्पिन के जाल में बड़े से बड़े खिलाड़ी को फंसाने की काबिलियत रखते हैं। पंजाब ने साल 2019 में मुजीब को इतना मौका नहीं दिया था और उसका बड़ा कारण टीम में आर अश्विन का होना था। इस साल टीम के पास अश्विन नहीं है और ऐसे में मुजीब के ऊपर इस बार ज्यादा दारोमदार होगा और वह भी अपनी टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करना चाहेंगे। ऐसे में मुजीब हमें किंग्स इलेवन पंजाब के लिए उनकी शुरुआती प्लेइंग XI का हिस्सा बनते हुए दिख सकते हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now