आईपीएल 2020: अगले सीजन के लिए सभी टीमों का संभावित ओपनिंग कॉम्बिनेशन 

डेविड वार्नर और जॉनी बेयरस्टो
डेविड वार्नर और जॉनी बेयरस्टो

क्रिकेट जगत की सबसे चर्चित टी20 क्रिकेट लीग भारत में खेली जाने वाली इंडियन प्रीमियर लीग में देश-विदेश के सैकड़ों खिलाड़ी अपना जलवा बिखेरते हुए नजर आते हैं। आईपीएल के अगले साल होने वाले सीजन के लिए हाल ही में नीलामी प्रक्रिया खत्म हुई जिसमें 62 खिलाड़ियों पर सफलतापूर्वक बोली लगाई गई। आईपीएल 13 के लिए सभी टीमें ऑक्शन के बाद अब पूरी तरह से तैयार हैं। नीलामी में अपनी टीम के संयोजन के हिसाब से सभी फ्रेंचाइजियों ने खिलाड़ियों का चयन किया जिसके बाद सभी टीमों ने पूर्ण रूप से सभी विभागों में अपनी स्थिति को मजबूत कर लिया है।

यहां हम आपके सामने इस नीलामी के खत्म होने के बाद टीमों के स्क्वाड के आधार पर सभी टीमों की संभावित सलामी जोड़ियों पर नजर डालते हैं, जो उनके लिए अगले सीजन में पारी की शुरुआत करते हुए दिख सकती हैं:

#8 कोलकाता नाइटराइडर्स- सुनील नरेन और शुभमन गिल

सुनील नारेन और शुभमन गिल
सुनील नारेन और शुभमन गिल

केकेआर की टीम ने ऑक्शन से पहले अपने प्रमुख ओपनर क्रिस लिन को रिलीज कर दिया और उम्मीद की जा रही थी कि वो ऑक्शन में किसी और खिलाड़ी को ओपनर के तौर पर खरीदेंगे। हालांकि उन्होंने ऐसा नहीं किया और इसके बाद साफ संकेत मिलते है कि इस बार आईपीएल सीजन में ओपनिंग की जिम्मेदारी सुनील नारेन और शुभमन गिल पर होगी।

#7 राजस्थान रॉयल्स- जोस बटलर और रॉबिन उथप्पा

जोस बटलर
जोस बटलर

आईपीएल के पहले ही सीजन में खिताब को जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स के स्क्वाड में इस बार काफी बदलाव किये गए हैं। अपने प्रमुख ओपनर रहाणे को उन्होंने दिल्ली की टीम के साथ ट्रेड कर दिया। ऐसे में उनकी कमी को ऑक्शन में रॉबिन उथप्पा को खरीद कर की गयी। जोस बटलर के जोड़ीदार के रूप में इस बार उथप्पा को ओपनिंग करने की जिम्मेदारी मिल सकती है।

#6 दिल्ली कैपिटल्स- शिखर धवन और पृथ्वी शॉ

पृथ्वी शॉ और शिखर धवन 
पृथ्वी शॉ और शिखर धवन

दिल्ली कैपिटल्स की टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा संतुलन है। इसी तरह का संतुलन उनके ओपनिंग कॉम्बिनेशन में भी मौजूद है, जहां युवा पृथ्वी शॉ के साथ अनुभवी बल्लेबाज शिखर धवन मौजूद हैं। पृथ्वी शॉ और शिखर धवन ने पिछले साल दिल्ली कैपिटल्स के लिए ओपनिंग के रूप में शानदार प्रदर्शन किया था। ऐसे में एक बार फिर दिल्ली की टीम को इन दोनों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

#5 किंग्स इलेवन पंजाब-केएल राहुल और क्रिस गेल

क्रिस गेल केएल राहुल 
क्रिस गेल केएल राहुल

किंग्स इलेवन पंजाब के पास सलामी बल्लेबाज के रूप में क्रिस गेल और केएल राहुल जैसे दो शानदार बल्लेबाज हैं। इस जोड़ी ने पिछले दो साल में बहुत ही बेहतरीन प्रदर्शन किया है और इस बार भी गेल और राहुल की जोड़ी ही पंजाब के लिए सलामी देती नजर आएगी। गेल और राहुल दोनों ही आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करते हैं और किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को तहस-नहस कर सकते हैं।

#4 सनराइजर्स हैदराबाद-जॉनी बेयरस्टो और डेविड वॉर्नर

डेविड वार्नर और जॉनी बेयरस्टो
डेविड वार्नर और जॉनी बेयरस्टो

आईपीएल 2019 का सबसे सफल ओपनिंग कॉम्बिनेशन जॉनी बेयरस्टो और डेविड वॉर्नर की जोड़ी ने पिछले आईपीएल सीजन में शानदार प्रदर्शन दिया था। यह जोड़ी एक अलग ही अंदाज में पूरे सीजन नजर आयी थी। आईपीएल के अगले सीजन के लिए हैदराबाद के पास इन दोनों की जोड़ी से बेहतर और कोई विकल्प मौजूद नहीं है। ऐसे में वार्नर एक बार फिर बेयरस्टो के साथ ओपनिंग करते हुए नजर आ सकते हैं।

#3 रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर- आरोन फिंच और पार्थिव पटेल

पार्थिव पटेल
पार्थिव पटेल

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम में हर सीजन एक अच्छे ओपनर की कमी नजर आती है । लेकिन इस बार उन्होंने ओपनिंग बल्लेबाज की कमी को पूरा करने के लिए आरोन फिंच पर दांव खेला है। आरोन फिंच के आरसीबी की टीम के साथ जुड़ने के बाद तो अब पार्थिव पटेल के साथ उनका ओपनिंग करना तय माना जा रहा है। क्योंकि फिंच स्वाभाविक रूप से ओपनिंग करना पसंद करते और पार्थिव को मध्यक्रम में बल्लेबाजी नहीं कराई जा सकती।

#2 चेन्नई सुपर किंग्स-फाफ डू प्लेसी और शेन वॉटसन

फाफ डू प्लेसी और शेन वॉटसन
फाफ डू प्लेसी और शेन वॉटसन

चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल की शुरुआत से बहुत ही संयोजित टीम के रूप में दिखायी देती रही है। चेन्नई सुपर किंग्स अपनी इसी खूबी के कारण आईपीएल में सबसे निरंतरता के साथ प्रदर्शन करने में कामयाब रहती है। इस बार भी टीम ने कुछ ज्यादा बदलाव नहीं किये और अपने प्रमुख खिलाड़ियों पर भरोसा जताया है। एक बार फिर अच्छी शुरुआत की जिम्मेदारी शेन वाटसन और फाफ डू प्लेसी पर होगी।

#1 मुंबई इंडियंस- रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक

रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक
रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक

क्विंटन डी कॉक ने आईपीएल 2019 में मुंबई इंडियंस के लिए अपने पहले सीजन में बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया था। डी कॉक मुंबई के लिए पिछले आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे और उन्होंने कप्तान रोहित शर्मा के साथ अच्छा प्रदर्शन किया था। ऐसे में मुंबई की टीम एक बार फिर इन दोनों की जोड़ी पर भरोसा जता सकती है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma