Create
Notifications

भविष्यवाणी: आईपीएल 2019 की समाप्ति पर सभी टीमों का अंक तालिका में कुछ इस तरह होगा स्थान

Who will win IPL 2019?
आशीष कुमार
visit

आईपीएल शुरू होने में सिर्फ तीन सप्ताह का ही समय बचा है और इसको लेकर क्रिकेट प्रशंसकों में भारी उत्साह है। 23 मार्च से शुरू हो रहे रहे इस मेगा टूर्नामेंट के पहले मैच में गत चैंपियन, चेन्नई सुपर किंग्स रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ भिड़ेगी।

हालाँकि, इस बार कई बड़े खिलाड़ी हमें आईपीएल में खेलते नहीं दिखेंगे लेकिन इसके बावजूफ इस टूर्नामेंट के रोमांच में कोई कमी नहीं आयेगी और सभी आठ टीमें मजबूत नज़र आ रही हैं।

भले ही यह अनुमान लगाना काफी मुश्किल है कि कौन सी टीम इस बार आईपीएल खिताब जीतने में सफल होगी और टूर्नामेंट की समाप्ति पर अंक-तालिका का रूप क्या होगा। लेकिन सभी टीमों का विश्लेषण करने के बाद अंक-तालिका में उनका कौन सा स्थान हो सकता है, इसका अनुमान लगाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं आईपीएल 2019 की समाप्ति पर कौन सी टीम अंक-तालिका में किस स्थान पर काबिज होगी:

#8. किंग्स इलेवन पंजाब

Kings XI Punjab

किंग्स इलेवन पंजाब ने आईपीएल 2019 की नीलामी में प्रभसिमरन सिंह, वरुण चक्रवर्ती, निकोलस पूरन और सैम कुरान जैसे खिलाड़ियों को भारी कीमत पर खरीदा है।

हालांकि, यह चारों खिलाड़ी बहुत प्रतिभाशाली हैं लेकिन अभी तक उन्हें आईपीएल में खेलने का मौका नहीं मिला है।

तो इन अनुभवहीन खिलाड़ियों पर बड़ी बोली लगाने का फ़ैसला फ़्रैंचाइज़ी पर भारी भी पड़ सकता है।

वे तेज़ गेंदबाज़ी विभाग में भी कमज़ोर नज़र आते हैं।उनके शीर्ष तेज़ गेंदबाज़ एंड्रयू टाई, जो पिछले सीज़न में उनके लिए शानदार थे, इस समय खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। इसके अलावा, किंग्स इलेवन का मध्य क्रम भी उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पा रहा।

कुल मिलाकर किंग्स इलेवन पंजाब का प्रदर्शन केएल राहुल, रविचंद्रन अश्विन, मुजीब उर रहमान और क्रिस गेल पर बहुत अधिक निर्भर करेगा।

#7. राजस्थान रॉयल्स

Image result for rajasthan royals

राजस्थान रॉयल्स ने हमेशा उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन किया है। रॉयल्स का प्रदर्शन आम तौर पर घरेलू खिलाड़ियों पर अधिक निर्भर करता है।

पिछले सीज़न में प्ले-ऑफ में जगह बनाने वाली इस टीम में जोस बटलर, जोफ्रा आर्चर और के गौथम ने शानदार प्रदर्शन किया था। इस साल भी रॉयल्स के पास स्टीव स्मिथ, जोस बटलर और बेन स्टोक्स जैसे दिग्गज खिलाड़ी हैं लेकिन आगामी विश्व कप की तैयारियों के चलते यह सभी खिलाड़ी सीज़न के बीच से ही अपने देश लौट जायेंगे इसलिए रॉयल्स को इस बार घरेलू खिलाड़ियों पर अधिक निर्भर रहना होंगा।

वहीं कप्तान स्टीव स्मिथ अभी भी अपनी चोट से उबर रहे हैं और उनके लीग में हिस्सा लेने पर संशय बरकरार है।

#6. कोलकाता नाइटराइडर्स

Image result for kkr 2018

कोलकाता नाइटराइडर्स ने पिछले सीज़न में अपने प्रदर्शन से सबको आश्चर्यचकित किया था। अनुभवहीन बल्लेबाज़ी लाइन-अप के बावज़ूद केेेकेआर ने शानदार प्रदर्शन किया और प्लेऑफ में जगह बनाई।

हालांकि केकेआर की ताकत हमेशा मजबूत गेंदबाजी आक्रमण रही है। सुनील नारेन और कुलदीप यादव जैसे गेंदबाज़ अकेले दम पर मैच जिताने का माद्दा रखते हैं। इसके अलावा, डेथ ओवरों में बल्लेबाज़ी करने के लिए आंद्रे रसेल से बेहतर खिलाड़ी शायद ही कोई हो।

शुबमन गिल और दिनेश कार्तिक भी अच्छी फॉर्म में हैं, वहीं क्रिस लिन और सुनील नरेन इस बार अपने प्रदर्शन में सुधार करना चाहेंगे।

#5. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

Image result for rcb 2018

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर शायद आईपीएल इतिहास की सबसे बदकिस्मत टीम रही है, जिसमें कई महान खिलाड़ियों की मौजूदगी के बावजूद यह टीम अभी तक एक भी आईपीएल खिताब नहीं जीत पाई।

पिछले साल अंक तालिका में यह टीम 6वें स्थान पर रही थी। निराशाजनक प्रदर्शन के मद्देनजर आरसीबी ने इस बार टीम में कई बदलाव किए हैं। ब्रेंडन मैकलम, क्विंटन डी कॉक और सरफराज खान को टीम से रिलीज़ किया गया और शिमरोन हेटमायर और शिवम दुबे जैसे युवाओं को भारी कीमत पर टीम में शामिल किया गया।

विराट कोहली और एबी डीविलियर्स एक बार फिर से आरसीबी के सबसे अहम खिलाड़ी होंगे।

#4. दिल्ली कैपिटल्स

Image result for dd 2018

दिल्ली कैपिटल्स ने पिछले सीजन की शानदार शुरुआत की थी लेकिन फिर भी प्ले-ऑफ में जगह नहीं बना सके। हालांकि, उन्होंने इस साल टीम में कई बदलाव किए हैं और आईपीएल 2019 में हम उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर सकते हैं।

कैपिटल्स के पास ऋषभ पंत, पृथ्वी शॉ और श्रेयस अय्यर जैसे युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ी पहले से ही थे और अब शिखर धवन भी अपनी घरेलू टीम में लौट आये हैं। इसके अलावा अक्षर पटेल के टीम में शामिल होने से दिल्ली का स्पिन गेंदबाज़ी आक्रमण मजबूत हुया है। अगर यह खिलाड़ी उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करते हैं तो हम दिल्ली को पहली बार आईपीएल चैंपियन बनते भी देख सकते हैं।

#3. मुंबई इंडियंस

Image result for mumbai indians 2018

मुंबई इंडियंस आईपीएल 2018 में उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाई और प्लेऑफ में भी जगह नहीं बना पाई।रोहित शर्मा और कायरोन पोलार्ड जैसे स्टार खिलाड़ियों का औसत प्रदर्शन इसका मुख्य कारण रहा था।

खराब परिणाम के बावजूद, मुंबई इंडियंस ने गिने-चुने खिलाड़ियों को ही नीलामी से पहले टीम से रिलीज़ किया। सबसे पहले उन्होंने आरसीबी के क्विंटन डी कॉक को ट्रेड विंडों के तहत खरीदा था। उसके बाद नीलामी में युवराज सिंह और लसिथ मलिंगा जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया।

लेकिन आईपीएल 2019 में इंडियंस का भविष्य रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और पांड्या भाईयों के प्रदर्शन पर सबसे ज़्यादा निर्भर करेगा।

#2. चेन्नई सुपरकिंग्स

Image result for csk2018

चेन्नई सुपरकिंग्स ने सीज़न 2018 में अपना तीसरा आईपीएल खिताब जीतकर शानदार वापसी की। अंबाती रायुडू, सुरेश रैना, एमएस धोनी, शेन वॉटसन, ड्वेन ब्रावो और फाफ डु प्लेसिस जैसे खिलाड़ी इस टीम को सम्भवतः सबसे मजबूत बल्लेबाज़ी लाइन-अप वाली टीम बनाते हैं।

रायुडू ने पिछले सीज़न में अपने आईपीएल करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था। उन्होंने आईपीएल सीज़न 2018 के फाइनल में मैच जिताऊ पारी खेलकर सुपरकिंग्स को तीसरी बार आईपीएल खिताब जिताया था।

एमएस धोनी के बिना चेन्नई सुपरकिंग्स की कल्पना करना मुश्किल है। धोनी ने हर सीज़न में शानदार प्रदर्शन किया है और इस बार भी वह अपना चौथा आईपीएल खिताब जीतने के लिए तत्पर होंगे।

लेकिन सीएसके के लिए चिंता का विषय कमज़ोर गेंदबाज़ी है, जिसका बाकी टीमें फायदा उठाना चाहेंगी।

#1. सनराइजर्स हैदराबाद

Image result for srh 2018

सनराइजर्स हैदराबाद पिछले 3-4 सालों में आईपीएल की सबसे संतुलित टीम रही है। डेविड वार्नर की गैरमौजूदगी के बावजूद, सनराइजर्स आईपीएल 2018 में फाइनल में पहुंचे और अगर वह शेन वॉटसन को फाइनल में जल्दी आउट करने में सफल हो जाते तो आईपीएल ट्रॉफी भी जीत सकते थे।

बहरहाल, इस बार उन्होंने ट्रेड विंडो के तहत विजय शंकर, शाहबाज़ नदीम और अभिषेक शर्मा को टीम में शामिल किया और आईपीएल नीलामी में जॉनी बेयरस्टो और मार्टिन गुप्टिल जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को खरीदा।

बेयरस्टो और गप्टिल सनराइजर्स के पहले से ही मजबूत बल्लेबाजी क्रम को औऱ मजबूत करेंगे। भुवनेश्वर कुमार और राशिद खान के रूप में उनके पास दुनिया के दो सर्वश्रेष्ठ टी-20 गेंदबाज हैं। इसके अलावा, सनराइजर्स एक ऐसी टीम है जिसको कुछ खिलाड़ियों के सीज़न के बीच से ही वापिस अपने देश लौट जाने पर भी कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा।

तो कुल मिलाकर यह टीम आईपीएल 2019 के खिताब जीतने की प्रबल दावेदार होगी।

लेखक: क्रिकविज अनुवादक: आशीष कुमार

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Edited by Naveen Sharma

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now