Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

क्विंटन डी कॉक ने मानसिक शांति के लिए लिया क्रिकेट से ब्रेक

क्विंटन डी कॉक
क्विंटन डी कॉक
Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 17 Feb 2021
न्यूज़
Advertisement

दक्षिण अफ्रीका के युवा कप्तान क्विंटन डी कॉक (Quinton De Kock) क्रिकेट के ज्यादा लोड को झेल नहीं पा रहे हैं। उन्होंने इससे मानसिक तनाव का हवाला देते हुए ब्रेक पर जाने का फैसला लिया है। दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट ने क्विंटन डी कॉक का फैसला स्वीकार करते हुए उन्हें कुछ सप्ताह के लिए क्रिकेट से दूर रहने की अनुमति दे दी है। इस निर्णय के चलते डी कॉक आगामी घरेलू टी20 सीजन में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेटर्स एसोसिएशन के सीईओ एंड्रू ब्रीटके ने कहा है कि हम क्विंटन डी कॉक के इस निर्णय का समर्थन करेंगे। उन्होंने ही इस बात की पुष्टि करते हुए बताया है कि क्विंटन डी कॉक कुछ सप्ताह के लिए अब क्रिकेट से दूर रहेंगे। मानसिक शान्ति के लिए वह कुछ सप्ताह का ब्रेक चाहते हैं। उन्हें क्रिकेट से आराम लेने के लिए अनुमति भी मिल गई है।

पाकिस्तान दौरे पर कप्तान थे क्विंटन डी कॉक

हाल ही माँ दक्षिण अफ़्रीकी टीम पाकिस्तान में सीमित ओवर सीरीज और टेस्ट सीरीज खेलकर आई है। टेस्ट सीरीज के दोनों मैचों में दक्षिण अफ़्रीकी टीम को पराजय का सामना करना पड़ा था। इसके बाद टी20 सीरीज में भी दक्षिण अफ़्रीकी टीम को 2-1 से हार का सामना करना पड़ा था। इस पराजय के बाद डी कॉक और टीम की आलोचना भी हुई थी। दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 13 साल के बाद पाकिस्तान का दौरा किया था। पाक तेज गेंदबाजों और स्पिनरों के खिलाफ दक्षिण अफ़्रीकी बल्लेबाज बेहतर प्रदर्शन करने में नाकाम रहे।

क्विंटन डी कॉक
क्विंटन डी कॉक

दक्षिण अफ़्रीकी टीम के अहम सदस्य फाफ डू प्लेसी ने भी टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। इससे टीम में एक बड़ा गैप पैदा होगा जिसे भर पाना इतना आसान नहीं होगा। डू प्लेसी ने संन्यास लेने के पीछे सीमित ओवर क्रिकेट पर ध्यान केन्द्रित करना बताया। इस साल और अगले साल होने वाले 2 टी20 वर्ल्ड कप पर ध्यान देने के लिए उन्होंने लम्बे प्रारूप को अलविदा कह दिया।

Published 17 Feb 2021, 23:00 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now