विराट कोहली से भी इस मामले में आगे हैं रविचंद्रन अश्विन, अहम चीज को लेकर दिग्गज गेंदबाज को बताया गया काफी बेहतर

India v Scotland - ICC Men
India v Scotland - ICC Men's T20 World Cup 2021

विराट कोहली (Virat Kohli) और रविचंद्रन अश्विन (Ashwin) दोनों ही काफी बड़े क्रिकेटर हैं। दोनों ही कई सालों से भारतीय टीम के लिए खेल रहे हैं। विराट कोहली की अक्सर उनकी मेहनत और कड़ी ट्रेनिंग के लिए काफी तारीफ की जाती है। हालांकि अश्विन के बचपन के कोच सुनील सुब्रमण्यम का मानना है कि मानसिकता के मामले में अश्विन, विराट कोहली से भी आगे हैं।

विराट कोहली की अगर बात करें तो वर्ल्ड क्रिकेट में अपनी बल्लेबाजी से कई बड़े रिकॉर्ड वो बना चुके हैं। उन्होंने कई मुकाबले अपने दम पर टीम इंडिया को जिताए हैं। वहीं रविचंद्रन अश्विन भी भारतीय टीम के लिए कई यादगार परफॉर्मेंस दे चुके हैं।

अश्विन की मानसिकता काफी ज्यादा टफ है - बचपन के कोच

वहीं अश्विन के बचपन के कोच का मानना है कि वर्ल्ड क्रिकेट में अश्विन की मानसिकता सबसे मजबूत है। इस मामले में वो विराट कोहली से भी आगे हैं। क्रिकेट नेक्स्ट के मुताबिक उन्होंने कहा,

मैंने कई सारे क्रिकेटर्स को मुश्किल परिस्थितियों का सामना करते देखा है। मेरा मानना है कि अश्विन मानसिक रूप से सबसे मुश्किल इंटरनेशनल क्रिकेटर हैं, यहां तक कि इस मामले में वो विराट कोहली से भी आगे हैं। मैंने 2011 से उनको जिस तरह से देखा है, उस आधार पर ये कह रहा हूं। विराट कोहली और अश्विन, ये दोनों आपके नॉर्मल क्रिकेटर नहीं हैं। इस तरह की मानसिकता वाले बुद्धिमान क्रिकेटर बहुत कम ही मिलते हैं।
एक गेंदबाज की बॉडी के लिए अलग ही तरह की डिमांड होती है। बल्लेबाज से उसे कहीं ज्यादा अपने आपको फिट और रेडी रखना पड़ता है। मुझे पता है कि विराट कोहली कितना ज्यादा फिटनेस पर काम करते हैं लेकिन वो एक बल्लेबाज हैं। बल्लेबाजों के लिए काम आसान हो जाता है। अश्विन इंजरी का शिकार हो गए और इसके बाद उन्हें बाहर कर दिया गया। वो काफी दिल तोड़ने वाला लम्हा था लेकिन टीम की डिमांड ही ऐसी थी। किसी भी वर्ल्ड क्लास स्पिनर के लिए अहम मैच से बाहर बैठना और इसके बावजूद अपने देश के लिए हर स्थिति में तैयार रहना दिखाता है कि वो कितने विनम्र हैं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now