इंग्लैंड के खिलाफ अफगानिस्तानी ओपनर्स का बड़ा कीर्तिमान, वर्ल्ड कप में साझेदारी का बनाया रिकॉर्ड 

India Cricket WCup
India Cricket WCup

वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) में अपने शुरूआती दोनों मुकाबले हारने वाली अफगानिस्तान टीम (Afghanistan Cricket Team) का सामना तीसरे मुकाबले में डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड टीम (England Cricket Team) से हो रहा है। दिल्ली में खेले जा रहे इस मुकाबले (ENG vs AFG) में पहले बल्लेबाजी कर रही अफगानिस्तान के लिए उनके ओपनर ने जबरदस्त शुरुआत दिलाई और इंग्लैंड के गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसा दिया। रहमानुल्लाह गुरबाज (Rahmanullah Gurbaz) और इब्राहिम जादरान (Ibrahim Zadran) की जोड़ी ने शतकीय साझेदारी की और वनडे वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के लिए एक खास उपलब्धि भी हासिल की।

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर अफगानिस्तान को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया लेकिन यह फैसला सही साबित नहीं हुआ। अफगानिस्तान के लिए गुरबाज ने स्वाभाविक आक्रामक रवैया दिखाया और जादरान ने बखूबी उनका साथ दिया। इन दोनों ने पहले 10 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए 79 रन जोड़े, जो इनका वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा पावरप्ले स्कोर भी है। यह जोड़ी यही नहीं रुकी और शतकीय साझेदारी पूरी की।

रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने की वर्ल्ड कप इतिहास की अफगानिस्तान के लिए सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी

इनके बीच 16.4 ओवर में 114 रनों की साझेदारी हुई, जो अफगानिस्तान के लिए वनडे वर्ल्ड कप में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी भी है। इस साझेदारी को 17वें ओवर में आदिल रशीद ने तोड़ा और इब्राहिम जादरान 48 गेंदों में 28 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, गुरबाज ने इस साझेदारी में 53 गेंदों में 75 रनों का योगदान दिया। हालाँकि, बाद में वो 57 गेंदों में 80 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

इससे पहले वनडे वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान की सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी 66 रनों की थी। हज़रतुल्लाह जजई और नूर अली जादरान ने 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले विकेट के लिए यह साझेदारी की थी। हालाँकि, चार साल बाद अब उनका रिकॉर्ड टूट गया है।

इसके अलावा गुरबाज और जादरान की 114 रनों की साझेदारी वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के लिए किसी भी विकेट के लिए तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी भी है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now