ऋषभ पंत के साथ रवि शास्त्री और सुनील गावस्कर ने मनाया 1983 वर्ल्ड कप जीत का जश्न, मोहम्मद सिराज भी आए नजर; देखें खास तस्वीरें

1983 वर्ल्ड कप जीत का मना जश्न (Photo Courtesy: X/@ICC)
1983 वर्ल्ड कप जीत का मना जश्न (Photo Courtesy: X/@ICC)

Indian Team Celebrate 41st Anniversary of 1983 WC Win: भारत क्रिकेट इतिहास में 25 जून का दिन काफी खास है। 25 जून को ही साल 1983 में कपिल देव की अगुवाई में भारतीय टीम ने इतिहास रचते हुए पहली बार वर्ल्ड कप पर अपना कब्जा जमाया था। भारत ने फाइनल मुकाबले में मजबूत वेस्टइंडीज की टीम को मात दी थी। बीते मंगलवार को पहले वर्ल्ड कप जीत के 41 साल पूरे होने पर वर्तमान भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने जमकर जश्न मनाया। भारतीय टीम द्वारा मनाए गए जश्न नें 1983 वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा रहे रवि शास्त्री, सुनील गावस्कर और रोजर बिन्नी भी एक साथ नजर आए।

भारतीय टीम ने जमकर मनाया जश्न

आईसीसी ने अपने ऑफिशियल एक्स अकाउंट से कुछ तस्वीरें शेयर की है। इन तस्वीरों में भारत के वर्तमान विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत भारत के पूर्व कोच और 1983 वर्ल्ड कप विनिंग टीम का हिस्सा रहे रवि शास्त्री, सुनील गावस्कर और रोजर बिन्नी एक साथ केक काटते और जश्न मनाते दिख रहे हैं। यह जश्न 1983 वर्ल्ड कप के एनिवर्सरी पर खास तौर पर रखा गया था। आईसीसी द्वारा शेयर की गई दूसरी तस्वीर में मोहम्मद सिराज, अजीत अगरकर भी नजर आ रहे हैं। तस्वीर में भारत के सभी पूर्व और वर्तमान खिलाड़ी ऐतिहासिक दिन पर काफी खुश नजर आ रहे हैं। फैंस को भी आईसीसी द्वारा शेयर की गई यह तस्वीरें काफी पसंद आ रही हैं।

भारत ने 1983 में जब पहली बार वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। उस समय किसी को भी यह भरोसा नहीं था कि भारतीय टीम ऐसा कारनामा कर सकती है। हर कोई भारत के प्रदर्शन से आश्चर्यचकित था। हालांकि पूरे टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने कमाल का खेल दिखाया था।

1983 वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले की बात करें तो मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 183 रन बनाए थे। भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज कृष्णामचारी श्रीकांत ने सबसे ज्यादा 38 रन की पारी खेली थी। भारत ने बल्लेबाजी करते हुए जो स्कोर बोर्ड पर खड़ा किया था वह वेस्टइंडीज जैसी मजबूत टीम के सामने काफी कम लग रहा था।

हालांकि भारतीय गेंदबाज खिताबी मुकाबले में अलग तेवर के साथ मैदान पर उतरे थे। उन्होंने वेस्टइंडीज की मजबूत बल्लेबाजी क्रम को धारधार गेंदबाजी के दमपर महज 140 रन पर समेट दिया। मैच में कपिल देव ने कैरेबियाई टीम के दिग्गज बल्लेबाज सर विवियन रिचर्ड्स का शानदार कैच पकड़ा था। भारत की ओर से मदन लाल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 12 ओवर में 31 रन खर्च करते हुए 3 विकेट लिए थे।

Quick Links

Edited by SAURAV KUMAR
App download animated image Get the free App now