भारत और अफगानिस्तान के बीच खेला जा सकता है T20 World Cup का फाइनल, जानिए क्या है पूरा समीकरण?

राशिद खान और रोहित शर्मा (Photo Credit - Rashid Khan Instagram)
राशिद खान और रोहित शर्मा (Photo Credit - Rashid Khan Instagram)

India vs Afghanistan T20 World Cup Final Scenario : टी20 वर्ल्ड कप 2024 में लीग स्टेज के मुकाबले समाप्त हो गए हैं और अब बारी सेमीफाइनल और फाइनल की है। इस बार इंडिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान ने सेमीफाइनल में जगह बनाई है। टूर्नामेंट के आगाज से पहले शायद ही किसी ने सोचा हो कि अफगानिस्तान की टीम सेमीफाइनल में जगह बना लेगी और ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसी टीमें बाहर हो जाएंगी।

अब सेमीफाइनल मैच में अफगानिस्तान का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से होगा और भारतीय टीम का सामना इंग्लैंड से होगा। इनमें से जो भी टीम जीतेगी वो फाइनल में चली जाएगी। अगर सेमीफाइनल के लिहाज से देखें तो इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच फाइनल खेला जा सकता है, या फिर दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच भी फाइनल मुकाबला हो सकता है। अफगानिस्तान और इंग्लैंड का भी फाइनल हो सकता है, अगर इंडियन टीम इंग्लैंड से हार जाए।

भारत-अफगानिस्तान फाइनल का पूरा समीकरण

वहीं एक समीकरण ऐसा है, जिससे इंडिया और अफगानिस्तान का फाइनल टी20 वर्ल्ड कप में हो सकता है। अगर पहले सेमीफाइनल मैच में अफगानिस्तान की टीम दक्षिण अफ्रीका को हरा दे और दूसरे सेमीफाइनल में इंडिया की टीम इंग्लैंड को हरा दे तो फिर दोनों टीमें आपस में फाइनल खेलेंगी। अफगानिस्तान ने अभी तक जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उसे देखते हुए अगर वो साउथ अफ्रीका को हरा दें तो इसमें किसी को कोई हैरानी नहीं होनी चाहिए। वैसे भी दक्षिण अफ्रीका के ऊपर 'चोकर्स' का टैग लगा हुआ है। वो अक्सर सेमीफाइनल में आकर हार जाते हैं और इसी वजह से अफगानिस्तान के जीतने के चांस हैं।

अगर अफगानिस्तान की टीम फाइनल में पहुंचती है तो फिर भारतीय फैंस इसे काफी पसंद करेंगे। अफगानिस्तान को भारत में काफी ज्यादा सपोर्ट मिलता है और इसी वजह से अगर इंडिया-अफगानिस्तान का फाइनल होता है तो फिर जबरदस्त रोमांच और उत्साह देखने को मिल सकता है।

आपको बता दें कि अफगानिस्तान की टीम पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची है। उन्होंने आज तक कभी भी इंटरनेशनल क्रिकेट में साउथ अफ्रीका को नहीं हराया है। अगर अफगानिस्तान को फाइनल में जाना है तो फिर इतिहास को बदलना पड़ेगा।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now