रविचंद्रन अश्विन ने लगाया जबरदस्त दोहरा शतक, IPL 2024 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ उतरते ही हासिल की बड़ी उपलब्धि

रविचंद्रन अश्विन का आईपीएल करियर शानदार रहा है
रविचंद्रन अश्विन का आईपीएल करियर शानदार रहा है

IPL 2024 के 14वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस के खिलाफ राजस्थान रॉयल्स (MI vs RR) की टीम है। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है, जो पांच बार की चैंपियन एमआई का होम ग्राउंड भी है। इस मुकाबले में उतरते ही राजस्थान रॉयल्स के दिग्गज खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम की और वह आईपीएल में 200 या उससे ज्यादा मुकाबले खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट का हिस्सा बन गए हैं।

37 वर्षीय अश्विन ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत साल 2009 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हुए की और कई सीजन तक इस टीम के लिए बड़े मैच विनर रहे। इसके बाद, वह राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स, किंग्स XI पंजाब और फिर दिल्ली कैपिटल्स में शामिल हुए। वहीं, पिछले तीन सीजन से राजस्थान रॉयल्स की टीम की तरफ से खेल रहे हैं।

अश्विन के नाम आईपीएल करियर में मुंबई इंडियंस के खिलाफ मुकाबले से पहले तक 172 विकेट दर्ज हैं। वहीं, बल्लेबाजी में उन्होंने 743 रन बनाये हैं।

आईपीएल में 200 या उससे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी

रविचंद्रन अश्विन आईपीएल में 200 या उससे ज्यादा मुकाबले खेलने वाले 10वें खिलाड़ी बन गए हैं। इस लिस्ट में कई जबरदस्त नाम मौजूद हैं, जिन्होंने यह कारनामा किया हुआ है। टॉप पर एमएस धोनी हैं, जिन्होंने अभी तक 253 मुकाबले खेले हैं। वहीं, रोहित शर्मा (246), दिनेश कार्तिक (245), विराट कोहली (240), रविंद्र जडेजा (229), शिखर धवन (220), सुरेश रैना (205), रॉबिन उथप्पा (205) और अम्बाती रायडू (204) का नाम भी शामिल है। अब इन सबसे के साथ 200वां मुकाबला खेल रहे अश्विन का नाम भी जुड़ गया है।

मौजूदा सीजन में अश्विन ने अभी तक अपनी गेंदबाजी में ज्यादा कमाल नहीं किया है और उन्होंने शुरूआती दो मुकाबलों में सिर्फ एक ही विकेट हासिल किया। हालाँकि, उनका प्रयास अपने 200वें मुकाबले में जबरदस्त प्रदर्शन का होगा, ताकि इसे और खास बना सकें।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar