रविचंद्रन अश्विन का अपने 100वें टेस्ट में जबरदस्त कारनामा, दिग्गज भारतीय गेंदबाज का बहुत बड़ा रिकॉर्ड किया चकनाचूर 

(Photo Courtesy: BCCI)
(Photo Courtesy: BCCI)

धर्मशाला में भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की सीरीज (IND vs ENG) का अंतिम मुकाबला खेला जा रहा है, जिसके तीसरे दिन मेजबान टीम ने अपनी पकड़ मजबूत करते हुए जीत की तरफ कदम बड़ा दिए हैं। यह मुकाबला भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) के लिए भी बहुत खास है, क्योंकि वह अपने करियर का 100वां टेस्ट खेल रहे हैं और उन्होंने इसे अपने प्रदर्शन से और भी खास बना दिया। अश्विन ने इंग्लैंड की दूसरी पारी में बेन फोक्स को आउट करते हुए ही पांच विकेट पूरे किये और भारत के लिए सबसे ज्यादा बार पारी में पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड बना दिया है। उन्होंने पूर्व भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) का रिकॉर्ड तोड़ा।

तीसर दिन भारत की पहली पारी 477 के स्कोर पर सिमट गई और 259 रनों की बढ़त हासिल की। इस विशाल बढ़त का इंग्लैंड के ऊपर दबाव दिखा और उसके बल्लेबाज दूसरी पारी में शुरुआत से ही लड़खड़ाते नजर आये। अश्विन ने सबसे पहले बेन डकेट (2) को अपना शिकार बनाया, जो एक बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में बोल्ड हो गए। इसके बाद, जैक क्रॉली (0) को भी चलता किया। लंच से पहले, अश्विन ने ओली पोप (19) और कप्तान बेन स्टोक्स (2) को चलता कर इंग्लैंड की हालत खराब कर दी, फिर दूसरे सत्र में बेन फोक्स (8) के विकेट के साथ अपना पंजा खोला।

अश्विन ने की रिचर्ड हेडली की बराबरी

रविचंद्रन अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में 36वीं बार पारी में पांच विकेट पूरे किये, जो भारत की तरफ से किसी भी गेंदबाज द्वारा सबसे ज्यादा है। वहीं, उनसे पहले अनिल कुंबले ने यह रिकॉर्ड अपने नाम किया हुआ था, जिन्होंने 132 मैचों में 35 बार ऐसा किया था।

अगर टेस्ट फॉर्मेट में सबसे ज्यादा बार पारी में पांच विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट पर नजर डाली जाए तो अश्विन संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर पहुँच गए हैं और न्यूजीलैंड के रिचर्ड हेडली की बराबरी कर ली है। हेडली ने भी 36 बार पारी में पांच विकेट लिए थे। वहीं, इस लिस्ट में टॉप पर श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (67) और शेन वॉर्न (37) हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar