Create

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के दर्शकों को यह आईडिया बहुत पसंद आएगा, ICC के फैसले से खुश हैं रिकी पोंटिंग

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज से बेहद खुश हैं रिकी पोंटिंग
भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज से बेहद खुश हैं रिकी पोंटिंग
reaction-emoji
Vivek Goel

ऑस्‍ट्रेलिया (Australia Cricket team) के पूर्व दिग्‍गज कप्‍तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी (Border-Gavaskar Trophy) को पांच मैच की सीरीज करने के आईसीसी (ICC) के फैसले का स्‍वागत किया है। पोंटिंग ने कहा कि भारत (India Cricket team) और ऑस्‍ट्रेलिया के फैंस भी दोनों टीमों को ज्‍यादा टेस्‍ट खेलते हुए देखना पसंद करेंगे।

2004-05 में भारत के ऑस्‍ट्रेलिया दौरे से बॉर्डर-गावस्‍कर सीरीज चार मैचों की हो रही है। वहीं 2010-11 में भारत में हुई सीरीज केवल दो मैचों की हुई थी। हालांकि, आईसीसी ने नए एफटीपी की घोषणा की, जिसमें बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी सीरीज के पांच मैचों के दो सेट होंगे। यह दोनों आगामी आईसीसी वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप के अंतर्गत खेली जाएंगी।

पोंटिंग ने आईसीसी रिव्‍यु में बातचीत में कहा, 'मेरे ख्‍याल से भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के फैंस या फिर दुनिया भर में जिसको भी खेल से प्‍यार है, वो भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच ज्‍यादा टेस्‍ट मैच खेलते हुए देखना पसंद करेगा। तो मेरे ख्‍याल से यह शानदार पहल है और अहम बात यह है कि सभी खिलाड़ी इसका भरपूर आनंद उठाएंगे।'

पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान ने आगे कहा, 'ऑस्‍ट्रेलिया-भारत सीरीज के बारे में बात यह है कि हम जिन परिस्थितियों में खेलते हैं, वो उससे बिलकुल अलग होती हैं। जब भारतीय टीम ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर आती है तो उसे तेज और उछाल भरी पिचों का सामना करना पड़ता है। वहीं जब ऑस्‍ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर जाती है तो काफी स्पिन और रिवर्स स्विंग की चुनौती मिलती है। मेरे ख्‍याल से यह फर्क भी खिलाड़‍ियों को पसंद आता है और फैंस भी इसे देखने के लिए उत्‍सुक रहते हैं।'

ऑस्‍ट्रेलियाई टीम वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप की 2023-25 साइकिल में पांच मैचों की सीरीज के लिए भारत का स्‍वागत करेगी। फिर 2025-27 में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर जाएगी। 30 साल के बाद यह पहला मौका आएगा जब ऑस्‍ट्रेलिया और भारत पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेलेंगे। आखिरी बार 1992 में दोनों देशों के बीच पांच मैचों की सीरीज खेली गई थी।

वैसे, अगली साइकिल में ऑस्‍ट्रेलिया और भारत क्रमश: 21 और 20 पांच दिवसीय मैच खेलेंगे। इंग्‍लैंड की टीम सबसे ज्‍यादा 22 टेस्‍ट मैच खेलेगी। 12 आईसीसी पूर्ण सदस्‍य कुल 777 इंटरनेशनल मैच खेलेंगे। इसमें 173 टेस्‍ट, 281 वनडे और 323 टी20 इंटरनेशनल मैच शामिल हैं।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...