Create

ऋषभ पंत vs केएल राहुल - टी20 में भारतीय टीम के लिए कौन है बेहतर विकेटकीपर बल्लेबाज?

केएल राहुल और ऋषभ पंत
केएल राहुल और ऋषभ पंत

भारतीय टीम (Indian Team) ने महेंद्र सिंह धोनी के रिटायरमेंट के बाद से ही टी20 क्रिकेट में दो विकेटकीपर को आजमाया है। सबसे पहले टीम ने ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को मौका दिया और इसके बाद टीम ने केएल राहुल (KL Rahul) को भी यह जिम्मेदारी दी।

वैसे तो ऋषभ पंत एक विकेटकीपर बल्लेबाज ही हैं, तो दूसरी तरफ केएल राहुल एक पार्ट-टाइम कीपर जरूर हैं, लेकिन वो इस जिम्मेदारी को बहुत ही गंभीरता से लेते हैं और अपनी कीपिंग पर उन्होंने काफी ज्यादा ध्यान भी दिया।

ऋषभ पंत की फॉर्म जब खराब हुई, तो टीम ने केएल राहुल को एक विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर मौका दिया। पंत ने अपनी फॉर्म और फिटनेस पर काम किया, जिसकी बदौलत उन्होंने टीम में एक बार फिर जगह बनाई। इस बीच केएल राहुल को सिर्फ बतौर बल्लेबाज ही खेलने का मौका मिला। यह दोनों ही खिलाड़ी अपनी-अपनी टीमों की कप्तानी के साथ कीपिंग भी करते हैं।

भारत को अक्टूबर को टी20 वर्ल्ड कप खेलना है और टीम को यह फैसला लेना है कि बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज उन्हें किसे मौका देना चाहिए।

इस आर्टिकल में हम आंकड़ों के जरिए जानेंगे कि आखिर ऋषभ पंत और केएल राहुल में से कौन बेहतर विकेटकीपर बल्लेबाज है?

ऋषभ पंत

33 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 21.33 की औसत और 123.07 के स्ट्राइक रेट से 512 रन। इस बीच ऋषभ पंत ने दो अर्धशतक भी लगाए हैं और उनका सर्वाधिक स्कोर 65 रन है।

केएल राहुल

8 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में लगभग 127 के स्ट्राइक रेट और 43.57 की औसत से 305 रन बनाए हैं। इस बीच केएल राहुल ने 3 अर्धशतक लगाए और उनका सर्वाधिक स्कोर 57* रन है।

इन आंकड़ों के मुताबिक भले ही केएल राहुल काफी आगे नजर आ रहे हैं, लेकिन मौजूदा फॉर्म में ऋषभ पंत इस समय एक बेहतर विकल्प हैं। वैसे भी केएल राहुल एक सलामी बल्लेबाज और पंत मध्यक्रम में खेलते हैं।

Quick Links

Edited by Narender
Be the first one to comment