Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

एकदविसीय क्रिकेट में रोहित शर्मा की कप्तानी का रिकॉर्ड

Gaurav Sharma
CONTRIBUTOR
फ़ीचर
1.03K   //    31 Jan 2019, 07:46 IST

New Zealand v India - ODI Game 1

न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज में भारतीय टीम 3-0 से अजेय बढ़त बना चुकी है। टीम के सभी खिलाड़ी शानदार फॉर्म में हैं। इसमें कोई संदेह नही नजर आता कि टीम इंडिया 5 मैचों की सीरीज को 5-0 से अपने नाम करे। हालांकि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली अब टीम से अलग हो गये हैं। अब उनकी जगह रोहित शर्मा अगले 2 मैचों के लिये टीम की कमान संभालेंगे।

यह पहला मौका नही है जब रोहित शर्मा भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे हैं। रोहित मौजूदा वनडे टीम के उपकप्तान है। लिहाजा जब भी विराट कोहली टीम से अलग होते हैं तो उनकी जगह रोहित शर्मा को टीम की कमान संभालनी होती है। सभी जानते हैं कि विश्व क्रिकेट में रोहित एक शानदार बल्लेबाज है, लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं कि बतौर कप्तान वनडे मैचों में उनका प्रदर्शन कैसा रहा है।

रोहित शर्मा ने 2017 में पहली बार भारतीय वनडे टीम की कमान संभाली थी। जब श्रीलंका की टीम भारत दौरे पर आयी थी। इस घरेलू सीरीज के बाद भारत को साउथ अफ्रीका के कठिन दौरे पर जाना था। लिहाजा टीम मैनेजमैंट ने श्रीलंका के खिलाफ विराट कोहली को आराम देकर रोहित को कप्तानी की जिम्मेदारी दे दी।

10 दिसंबर 2017को श्रीलंका के खिलाफ रोहित ने बतौर कप्तान अपना मैच खेला, और वे एकदिवसीय मैचों में भारत के 24वें कप्तान बने। हालांकि उनकी कप्तानी के पहले ही मैच में टीम को हार का सामना करना पड़ा। सीराज के पहले मैच में श्रीलंका ने भारत को 7 विकेट से हराया, लेकिन दूसरे ही मैच में रोहित ने जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुये ना सिर्फ अपने करियर का तीसरा दोहरा शतक जड़ा बल्कि टीम को 7 विकेट से जीत भी दिलायी। सीरीज के तीसरे मैच को भी भारत ने आसानी से जीता और 2-1 से सीरीज अपने नाम की। रोहित ने सीरीज में सर्वाधिक 217 रन बनाये।

इस घरेलू सीरीज के बाद रोहित को एशिया कप 2018 में कप्तानी करने का मौका मिला। यहां रोहित की कप्तानी में भारत ने 5 मैच खेले और सभी जीते। जिसमें 2 बार पाकिस्तान को हराया। वहीं भारत ने रिकॉर्ड 7वां एशिया कप भी अपने नाम किया। ओवरऑल देखा जाये तो रोहित की कप्तानी में भारत ने कुल 8 मैच खेले हैं, जिसमें 1 में भारत को हार मिली है जबकि 7 मैचों में भारत ने जीत दर्ज की है। इस दौरान रोहित ने एक दोहरे शतक सहित कुल 2 शतक और 2 अर्धशतक लगाते हुये कुल 534 रन बनाये हैं।

Get Cricket News In Hindi Here.



Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...