Create

आईपीएल में आरसीबी के नाम दर्ज 3 बड़े रिकॉर्ड

कोहली और एबी डीविलियर्स
कोहली और एबी डीविलियर्स
सावन गुप्ता

आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का प्रदर्शन अभी तक उतना अच्छा नहीं रहा है। आरसीबी ने अभी तक के 12 सीजन में एक बार भी आईपीएल का खिताब नहीं जीता है। हालांकि टीम फाइनल तक कई बार पहुंची है लेकिन वहां पर उन्हें हार का सामना करना पड़ा है।

हालांकि आईपीएल में आरसीबी के नाम कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं। आरसीबी की बल्लेबाजी काफी मजबूत रही है और इस दौरान उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं। आरसीबी के पास एबी डीविलियर्स और विराट कोहली जैसे बल्लेबाज हैं जिनके सामने दुनिया के बड़े से बड़े गेंदबाज भी खौफ खाते हैं। आरसीबी हमेशा अपनी गेंदबाजी की वजह से हारती आई है। बल्लेबाजों ने रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन करते हुए कई बार टीम को जिताया है लेकिन गेंदबाजी उतनी अच्छी नहीं रही है।

ये भी पढ़ें: वीवो के आईपीएल टाइटल स्पॉन्सरशिप से हटने की वजह से बीसीसीआई को हो सकता है 100 करोड़ का नुकसान - रिपोर्ट

आईपीएल में आरसीबी की तरफ से कई ऐसे रिकॉर्ड बने हैं जिनका टूटना आने वाले समय में काफी मुश्किल है। तो आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से रिकॉर्ड हैं जो आरसीबी के नाम दर्ज हैं।

आईपीएल में आरसीबी के 3 बड़े रिकॉर्ड

3.एक टीम द्वारा सर्वाधिक स्कोर

कोहली और गेल
कोहली और गेल

जिस मैच में क्रिस गेल ने 66 गेंद पर 175 रनों की विस्फोटक पारी खेली थी, उसी मैच में आरसीबी ने पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया था। आरसीबी ने उस मैच में गेल की पारी की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 263 रन बनाए थे।

ये भी पढ़ें: कप्तान के तौर पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले 3 बल्लेबाज

क्रिस गेल की वो पारी टी20 क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी पारी है। उस रिकॉर्ड को अभी तक कोई नहीं तोड़ पाया है। वहीं आरसीबी के 263 रनों के रिकॉर्ड का टूटना भी काफी मुश्किल है, क्योंकि टी20 क्रिकेट में 250 से ज्यादा रन बहुत कम ही बार बनते हैं।

2.एक टीम द्वारा सबसे कम स्कोर

कोहली और डीविलियर्स
कोहली और डीविलियर्स

ये एक ऐसा रिकॉर्ड है जिसे कोई भी टीम नहीं तोड़ना चाहेगी। आरसीबी के नाम जहां आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड है तो वहीं इस टीम के नाम न्यूनतम स्कोर का भी रिकॉर्ड है। आरसीबी की टीम केकेआर के खिलाफ 2017 के सीजन में सिर्फ 49 रन पर सिमट गई थी।

1.आईपीएल में सबसे बड़ी पार्टनरशिप का रिकॉर्ड

आईपीएल
आईपीएल

आईपीएल में सबसे बड़ी पार्टनरशिप का रिकॉर्ड भी आरसीबी के ही नाम है। 2016 के आईपीएल सीजन में विराट कोहली और एबी डीविलियर्स की जोड़ी ने गुजरात लायंस के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 229 रनों की जबरदस्त साझेदारी की थी।

वहीं आईपीएल की दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड भी इन दोनों बल्लेबाजों के नाम है। 2015 के सीजन में मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में कोहली और डीविलियर्स की जोड़ी ने दूसरे ही विकेट के लिए नाबाद 215 रनों की साझेदारी की थी।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...