RR vs MI: युजवेंद्र चहल ने लगाया IPL में विकेटों का दोहरा शतक, मुंबई इंडियंस के खिलाफ रचा इतिहास

युजवेंद्र चहल आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं
युजवेंद्र चहल आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं

Yuzvendra Chahal 200 IPL Wickets: आईपीएल 2024 के 38वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ युजवेंद्र चहल ने इतिहास रचा और लीग में 200 विकेटों का कीर्तिमान पूरा किया। चहल ने मुंबई इंडियंस की पारी के आठवें ओवर में मोहम्मद नबी का अपनी ही गेंद पर कैच पकड़ा और लीग में 200 विकेट पूरे करने वाले एकमात्र गेंदबाज बन गए।

इस मुकाबले से पहले युजवेंद्र चहल को 200 विकेट पूरे करने के लिए सिर्फ एक सफलता की जरूरत थी और उन्होंने अपने स्पेल के पहले ही ओवर में यह हासिल कर ली। दाएं हाथ के लेग स्पिनर ने अपने करियर के 153वें मैच में विकेटों का दोहरा शतक लगाया। इस दौरान उनका औसत 21.39 का रहा है, जबकि उनका इकॉनमी रेट 7.69 का है। उन्होंने अभी तक एक बार पारी में 5 विकेट और चार बार पारी में 4 विकेट लेने का कारनामा किया है।

बता दें कि युजवेंद्र चहल ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत मुंबई इंडियंस के साथ की थी लेकिन उनको असली पहचान रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम में मिली। बेंगलुरु की टीम के लिए चहल ने अपनी फिरकी से जबरदस्त सफलता हासिल की। हालाँकि, 2022 के सीजन से पहले आरसीबी ने चौंकाते हुए चहल को रिलीज कर दिया और फिर मेगा ऑक्शन के दौरान खरीदा भी नहीं।

यहाँ से युजवेंद्र चहल को राजस्थान रॉयल्स का सहारा मिला और उन्होंने टीम के लिए अपने डेब्यू सीजन में ही जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए पर्पल कैप अपने नाम की। चहल ने 17 मैचों में 19.51 की औसत से 27 विकेट अपने नाम किये। वहीं, 2023 के सीजन में चहल राजस्थान के लिए सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए और 14 मैचों में 20.57 की औसत से 21 विकेट अपने नाम किये।

आईपीएल 2024 में युजवेंद्र चहल के अब तक के प्रदर्शन पर एक नजर

इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन से पहले युजवेंद्र चहल पर काफी सवाल उठ रहे थे। उन्होंने भारतीय टीम में अपनी जगह खो दी थी और जिन मुकाबलों में वह खेले, उसमें प्रदर्शन भी काफी साधारण रहा। हालाँकि, इस सीजन चहल ने अभी तक शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन किया है और अपने आलोचकों को जवाब देने के साथ-साथ टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भी अपनी दावेदारी मजबूती के साथ पेश कर रहे हैं।

चहल ने मौजूदा सीजन में अभी तक 13 विकेट चटकाए हैं और संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन चुके हैं। अगर उनका प्रदर्शन ऐसा ही रहा तो फिर वह जून में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय स्क्वाड में नजर आ सकते हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now