SA vs IND: केएल राहुल ने गजब का अनुशासन दिखाया, भारतीय टीम के पूर्व दिग्‍गज बल्‍लेबाज ने शानदार पारी को लेकर जमकर की तारीफ 

South Africa India Cricket
केएल राहुल ने संकटमोचक की भूमिका निभाते हुए भारतीय टीम को 200 रन के पार पहुंचाया

भारत (India Cricket Team) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket Team) के बीच मंगलवार को बॉक्सिंग-डे टेस्‍ट के पहले दिन का खेल संपन्‍न हुआ। भारतीय टीम ने पहले बल्‍लेबाजी की और दिन का खेल समाप्‍त होने तक 59 ओवर में 8 विकेट खोकर 208 रन बनाए। भारतीय टीम की पारी केएल राहुल (KL Rahul) ने संभाली, जिन्‍होंने 105 गेंदों में 10 चौके और दो छक्‍के की मदद से नाबाद 70 रन बनाए।

राहुल एकमात्र भारतीय बल्‍लेबाज रहे, जिन्‍होंने अर्धशतक जमाया। भारतीय टीम के पूर्व बल्‍लेबाज संजय मांजरेकर ने केएल राहुल की जमकर तारीफ की और कहा कि उन्‍होंने बेहतरीन अनुशासन के साथ बल्‍लेबाजी की।

मांजरेकर ने कहा कि राहुल में हमेशा से क्षमता और प्रतिभा रही और उन्‍होंने दर्शाया कि उनका दिमाग कितना साफ है। भारतीय टीम ने नियमित अंतराल में विकेट गंवाए, लेकिन राहुल ने एक छोर संभाले रखा और टीम को 200 रन के पार पहुंचाया।

संजय मांजरेकर ने कहा, 'जब आप उनकी पारी को देखेंगे तो आप पाएंगे कि उनका दिमाग कितना साफ है। ऑफ स्‍टंप के जरा सी बाहर की गेंद को उन्‍होंने छोड़ा और जो गेंद स्‍टंप के करीब आई तो उसे मजबूत तरीके से डिफेंस किया। जरा भी रूम मिलने पर उन्‍होंने गेंद को सजा दी, तो वो उस मानसिकता में हैं। मैं हमेशा मानसिकता के बारे में बात करता हूं क्‍योंकि उनमें प्रतिभा और क्षमता कूट-कूटकर भरी है।'

संजय मांजरेकर ने साथ ही कहा कि राहुल ने गजब का अनुशासन दिखाया और कहा कि भारत के पास बढ़त हासिल करने के लिए पर्याप्‍त स्‍कोर हो गया है। राहुल का यह टेस्‍ट क्रिकेट में 14वां अर्धशतक रहा।

उन्‍होंने कहा, 'राहुल जब टेस्‍ट मैच में ओपनिंग करते थे तो अपनी बल्‍लेबाजी के खौफ के कारण आउट होते थे। नीचे आकर बल्‍लेबाजी करने पर किसी और चीज ने उनके दिमाग में नियंत्रण पाया। उन्‍होंने गजब का अनुशासन दिखाया। मेरे ख्‍याल से भारत ने पर्याप्‍त स्‍कोर बना लिया है कि बढ़त हासिल कर सके। भारत के पास गुणी गेंदबाजी आक्रमण है।'

भारतीय टीम के पास दक्षिण अफ्रीका में पहली बार टेस्‍ट सीरीज जीतकर इतिहास रचने का सुनहरा मौका है। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज जीतने के लिए अपना पूरा जोर लगा रही है। देखना दिलचस्‍प होगा कि भारतीय टीम के पक्ष में मैच और सीरीज का फैसला आएगा या नहीं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar