SA vs IND: शार्दुल ठाकुर के हेलमेट पर लगी गेंद, माथे पर सूजन के कारण कनकशन टेस्‍ट से गुजरना पड़ा

शार्दुल ठाकुर को गेराल्‍ड कोएत्‍जे की तेजतर्रार गेंद हेलमेट पर लगी (Photo Courtesy - X)
शार्दुल ठाकुर को गेराल्‍ड कोएत्‍जे की तेजतर्रार गेंद हेलमेट पर लगी (Photo Courtesy - X)

भारत (India Cricket Team) और दक्षिण अफ्रीका (South africa Cricket Team) के बीच मंगलवार से सेंचुरियन के सुपरस्‍पोर्ट्स पार्क में बॉक्सिंग-डे टेस्‍ट शुरू हुआ। भारतीय ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने बहादुरी दिखाते हुए बल्‍लेबाजी जारी रखी, जबकि एक गेंद उनके हेलमेट पर जोर से लगी थी।

भारतीय पारी के 44वें ओवर की यह घटना है जब गेराल्‍ड कोएट्जी की तेजतर्रार बाउंसर पर शार्दुल ठाकुर पुल खेलने गए, लेकिन चूक गए और गेंद सीधे उनके हेलमेट पर लगी। भारतीय ऑलराउंडर के माथे पर सूजन आ गई। ठाकुर ने तुरंत फिजियो को मैदान में बुलाने का इशारा किया और भारतीय टीम के डॉक्‍टर्स पिच पर दौड़कर उनका उपचार करने पहुंचे। शार्दुल को कनकशन टेस्‍ट से गुजरना पड़ा, जो कि प्रत्‍येक बल्‍लेबाज के लिए अनिवार्य है।

शार्दुल ठाकुर के सूजे हुए हिस्‍से में बर्फ की सेक दी गई और फिर उनका हेलमेट देखकर इसे बदल दिया गया। शार्दुल ठाकुर ने बहादुरी दिखाते हुए अपनी पारी जारी रखी।

कुछ समय के बाद उन्‍हें कगिसो रबाडा की गेंद दाएं हाथ के कोहनी के ऊपरी हिस्‍से में लगी। यह गेंद भी ठाकुर को बहुत जोर से लगी थी। तब ठाकुर ने स्‍ट्रेप बांधी और खेलना जारी रखा। शार्दुल ठाकुर की सबसे अच्‍छी बात यह रही कि दर्द से कहराने के बावजूद उन्‍होंने खेलना जारी रखा क्‍योंकि भारतीय टीम तब संघर्ष कर रही थी।

शार्दुल ठाकुर ने केएल राहुल के साथ सातवें विकेट के लिए 43 रन की महत्‍वपूर्ण साझेदारी की। ठाकुर की पारी का अंत कगिसो रबाडा ने किया। भारतीय ऑलराउंडर ने 33 गेंदों में तीन चौके की मदद से 24 रन बनाए। रबाडा की गेंद पर ठाकुर ने कवर्स में जोरदार शॉट खेला, लेकिन डीन एल्‍गर ने अच्‍छा कैच लपका।

शार्दुल ठाकुर की साहसिक पारी के अंत के बाद केएल राहुल ने भारत के लिए संकटमोचक की भूमिका निभाई और टीम को 200 रन के पार पहुंचाया। भारत ने पहले दिन का खेल खत्‍म होने तक 59 ओवर में 8 विकेट खोकर 208 रन बनाए। केएल राहुल 105 गेंदों में 10 चौके और दो छक्‍के की मदद से 70 रन बनाकर नाबाद रहे। भारतीय टीम की कोशिश 250 रन का स्‍कोर पार करने की होगी ताकि वो मेजबान टीम पर पूरी तरह हावी होकर खेल सके।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar