Create

पाकिस्तान के खिलाफ मुकबले के लिए दिग्गज ने चुनी भारतीय इलेवन, कार्तिक और अश्विन जैसे दिग्गजों को किया बाहर 

पाकिस्तान से पिछले हार का बदला लेना चाहेगा भारत
पाकिस्तान से पिछले हार का बदला लेना चाहेगा भारत
Prashant Kumar

28 अगस्त को एशिया कप (Asia Cup) 2022 में भारत को अपने पहले ही मुकाबले में चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान का सामना करना है। इस मुकाबले (IND vs PAK) के लिए पूर्व भारतीय चयनकर्ता सबा करीम (Saba Karim) ने अपनी इलेवन का चयन किया है। उनकी टीम में अनुभवी दिनेश कार्तिक और रविचंद्रन अश्विन को जगह नहीं मिली है।

एशिया कप का आयोजन 27 अगस्त से 11 सितम्बर के बीच होना है। भारत ने 2018 में हुए संस्करण को जीतने में कामयाबी पाई थी। इस बार भी टीम रोहित शर्मा की अगुवाई में खिताब जीतने के इरादे से उतरेगी।

स्पोर्ट्स 18 के शो 'स्पोर्ट्स ओवर द टॉप' में सबा ने भारतीय इलेवन का खुलासा करते हुए कहा,

मेरा टॉप ऑर्डर कप्तान रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली हैं। मैं पाकिस्तान जैसी बड़ी टीम के खिलाफ और एशिया कप जैसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट में भी अच्छा प्रदर्शन करने के अनुभव का समर्थन कर रहा हूं। विराट कोहली और केएल राहुल, अगर वे दो-तीन अच्छे अभ्यास सत्र से गुजरते हैं, तो मुझे यकीन है कि वे भारत के लिए सही समय पर फॉर्म में वापस आ जाएंगे।

सबा करीम ने नंबर 4 के लिए मुंबई के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को चुना है। पूर्व खिलाड़ी ने कहा कि टीम उन्हें फ्लोटर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकती है। उन्होंने कहा,

सूर्यकुमार यादव इतने बहुआयामी खिलाड़ी हैं, मैं उन्हें फ्लोटर की तरह रख सकता हूं। अगर मेरे दो ओपनिंग बल्लेबाज सातवें या आठवें ओवर तक बल्लेबाजी करते हैं तो मैं उन्हें इस क्रम में प्रमोट कर सकता हूं। अगर जरूरत पड़ी तो मैं उन्हें नीचे के क्रम में भी धकेल सकता हूं क्योंकि वह एक ऐसे खिलाड़ी है जो जिस भी नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं, वैल्यू प्रदान करते हैं।

इसके अलावा नंबर 5 के लिए उन्होंने अपनी टीम में ऋषभ पंत को मौका दिया हैं। वहीं दिनेश कार्तिक जैसे फिनिशर को नहीं चुना है। उन्होंने कार्तिक से पहले पंत को चुनने की वजह बताते हुए कहा,

अपनी इलेवन में, मैं केवल एक विकेटकीपर-बल्लेबाज चुन सकता था क्योंकि मुझे केएल राहुल और विराट कोहली मिल रहे हैं। इससे मेरे पास दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत में से केवल एक खिलाड़ी को चुनने का विकल्प बचता है। मैं ऋषभ पंत के साथ आगे बढ़ा हूं क्योंकि वह भारत के लिए एक एक्स-फैक्टर हैं।

सबा करीम ने अश्विन को न चुनने की बताई वजह

सबा करीम की इलेवन में दो स्पिन विकल्पों के रूप में रविंद्र जडेजा और युजवेंद्र चहल ने जगह बनाई। अश्विन को न चुनने के पीछे की वजह बताते हुए उन्होंने कहा,

आर अश्विन 15 में हैं लेकिन मैं उन्हें इलेवन में तभी खेलूंगा जब मैं देखूं कि विपक्षी टीम में तीन-चार बाएं हाथ के खिलाड़ी हैं। लेकिन अभी के लिए इलेवन में मेरे टॉप दो स्पिनर रविंद्र जडेजा और चहल होंगे होंगे, क्योंकि जड्डू कुछ रनों का भी योगदान देते हैं, और विकेट लेने का विकल्प युजी चहल हैं।

पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले के लिए सबा करीम की इलेवन

रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, आवेश खान।


Edited by Prashant Kumar

Comments

comments icon1 comment

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...