IND vs AUS : रोहित शर्मा ने अश्विन को वनडे टीम में क्यों किया शामिल, पूर्व चयनकर्ता ने बताई अहम वजह 

अश्विन की वनडे टीम में चौंकाने वाली वापसी हुई है
अश्विन की वनडे टीम में चौंकाने वाली वापसी हुई है

22 सितम्बर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने वाली 3 मैचों की वनडे सीरीज (IND vs AUS) के लिए 18 सितम्बर को भारतीय टीम की घोषणा हुई। पहले दो वनडे के लिए सभी प्रमुख खिलाड़ियों को आराम दिया गया है, जबकि तीसरे वनडे में इन खिलाड़ियों की वापसी होगी। स्क्वाड में शामिल एक नाम ने सभी का ध्यान खींचा और वह नाम ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) का था। अश्विन के चयन ने कई लोगों को हैरान किया लेकिन पूर्व भारतीय चयनकर्ता सबा करीम का मानना है कि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की नजर में दिग्गज ऑफ स्पिनर एक मैच विनर है और इसी वजह से उनका चयन हुआ है।

रविचंद्रन अश्विन ने काफी समय से वनडे फॉर्मेट में कोई भी मुकाबला नहीं खेला है और ना ही उन्हें एशिया कप 2023 के लिए चुना गया था। हालाँकि, अब उन्हें ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए जगह मिल गई है। दाएं हाथ के ऑफ स्पिनर का प्रयास वर्ल्ड कप से पहले अच्छे प्रदर्शन का होगा, ताकि अक्षर पटेल के बाहर होने पर वह अपनी दावेदारी पेश कर सकें।

सबा करीम को लगता है कि अश्विन का आक्रामक रवैया काम आएगा। जियो सिनेमा पर चर्चा के दौरान सबा ने कहा,

मुझे लगता है कि रोहित शर्मा रविचंद्रन अश्विन को मैच विनर के रूप में देखते हैं और वह सफेद गेंद के क्रिकेट में जिस तरह का रवैया दिखाना चाहते हैं, उसे लेकर वह बहुत स्पष्ट हैं। अब जब वर्ल्ड कप आ रहा है, तो वह वनडे क्रिकेट की गतिशीलता को अच्छी तरह से समझते हैं और जानते हैं कि उन्हें उन खिलाड़ियों को चुनना होगा जिनके पास उस तरह की आक्रामक मानसिकता है।

आक्रामक मानसिकता के लिए रविचंद्रन अश्विन को रोहित शर्मा लाये हैं - सबा करीम

पूर्व भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज को लगता है कि रोहित गेंदबाजी विभाग में पांच आक्रामक विकल्प चाहते हैं और यही कारण है कि उन्होंने अश्विन को चुना है। सबा करीम ने आगे कहा,

वह यह भी जानते हैं कि उनके गेंदबाजी लाइनअप में उन्हें छह में से कम से कम पांच विकेट लेने के विकल्प रखने की जरूरत है और अगर उनके पास ग्यारह में अश्विन हैं, तो वह आक्रामक विकल्प उपलब्ध है। अगर आप रिजर्व खिलाड़ियों को देखो तो उन सभी की मानसिकता आक्रामक है। इसलिए, मुझे लगता है कि रोहित शर्मा इस आक्रामक दृष्टिकोण को जारी रखना चाहते हैं जो हमने भारतीय टीम को एशियाई चुनौती में खेलते हुए देखा था।

आपको बता दें कि रविचंद्रन अश्विन भी अच्छे प्रदर्शन के लिए बेकरार हैं। इसी वजह से ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले वह तमिलनाडु में एक लोकल लीग में एक 50 ओवर के मुकाबले में हिस्सा लेंगे ताकि वह सफ़ेद गेंद से लय में आ जाएँ।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now