Create
Notifications

सचिन तेंदुलकर इस मामले में विराट कोहली और एमएस धोनी से निकले आगे, दुनिया में तीसरे स्‍थान पर काबिज

सचिन तेंदुलकर दुनिया के सबसे ज्‍यादा प्रशंसित खिलाड़‍ियों में तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं
सचिन तेंदुलकर दुनिया के सबसे ज्‍यादा प्रशंसित खिलाड़‍ियों में तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं
Vivek Goel

भारत (India Cricket team) के पूर्व महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) दुनिया के तीसरे सबसे प्रशंसित खिलाड़ी बन गए हैं। गोल डॉट कॉम के मुताबिक मौजूदा टेस्‍ट कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) दुनिया में सबसे ज्‍यादा प्रशंसित खिलाड़‍ियों में चौथे स्‍थान पर काबिज हैं। शीर्ष दो स्‍थान पर फुटबॉलर्स क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो (Cristiano Ronaldo) और लियोनेल मेसी (Lionel Messi) काबिज हैं।

ब्रिटीश मार्केट रिसर्च और डाटा एनालिटिक्‍स फर्म यूगोव ने एक सर्वे कराया, जिसमें तेंदुलकर और कोहली से आगे रोनाल्‍डो और मेसी निकले।

इस अध्‍ययन में विभिन्‍न क्षेत्रों में अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा दुनिया में सबसे प्रशंसित व्‍यक्ति बने। इसके बाद बिल गेट्स और जी जिनपिंग का नाम आया।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8वें सबसे प्रशंसित व्‍यक्ति जबकि बॉलीवुड सेलिब्रिटीज जैसे शाहरुख खान (14वें) और अमिताभ बच्‍चन (15वें) भी लिस्‍ट में उपस्थित हैं। सबसे ज्‍यादा प्रशंसित महिला के बारे में बात करें तो बराक ओबामा की पत्‍नी मिचेल ओबामा लिस्‍ट में टॉप पर हैं। इसके बाद एंजेलिना जोली और क्‍वीन एलिजाबेथ II अगले दो स्‍थान पर काबिज हैं।

रूट ने तोड़ा गावस्‍कर-तेंदुलकर का रिकॉर्ड

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने भारत के दो पूर्व दिग्गज बल्लेबाजों का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है। जो रूट अब एक कैलेंडर साल में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर से आगे निकल गए हैं। उन्होंने इस कैलेंडर साल में 1600 से ज्यादा टेस्ट रन बना दिए हैं। इससे पहले 2008 में साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने भी एक कैलेंडर साल में 1600 से ज्यादा टेस्ट रन बनाए थे।

एक कैलेंडर साल में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज मोहम्मद यूसुफ के नाम है जिन्होंने 2006 में 99.33 की जबरदस्त औसत से 11 टेस्ट मैचों में 1788 रन बनाए थे। वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज विव रिचर्ड्स इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं जिन्होंने 1976 में 11 टेस्ट मैचों में 90 की औसत से 1710 रन बनाए थे। भारत के सुनील गावस्कर 1555 रन के साथ सातवें और सचिन तेंदुलकर 1562 रन के साथ छठे पायदान पर हैं।


Edited by Vivek Goel

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...