IPL Auction 2024: क्‍या हर्षल पटेल खरीदे जाने के लिए पंजाब किंग्‍स की पहली पसंद थे? अहम सदस्य ने किया रणनीति का खुलासा

Photo Courtesy: PTI
Photo Courtesy: PTI

पंजाब किंग्‍स (Punjab Kings) के क्रिकेट विकास प्रमुख संजय बांगर (Sanjay Bangar) ने आईपीएल 2024 नीलामी (IPL 2024 Auction) में फ्रेंचाइजी की रणनीति का खुलासा किया है। बता दें कि 19 दिसंबर को दुबई के कोका कोला एरीना में आईपीएल 2024 सीजन के लिए मिनी नीलामी का आयोजन किया गया था।

पंजाब किंग्‍स द्वारा जारी किए वीडियो में बांगर ने बताया कि फ्रेंचाइजी ने नीलामी मे तीन भारतीय तेज गेंदबाजों पर निशाना साधा था। पंजाब किंग्‍स ने हर्षल पटेल (Harshal Patel) को 11.75 करोड़ रुपये की भारी-भरकम रकम पर खरीदा।

बांगर ने कहा, 'पहले हमारे पास मोहम्‍मद शमी हुआ करते थे तो हमारे निशाने पर तीन तेज गेंदबाज- उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर और हर्षल पटेल थे। शार्दुल की भूमिका ऑलराउंडर वाली होती। हमने इन तीन खिलाड़‍ियों को खरीदने का लक्ष्‍य बनाया था।'

उन्होंने आगे कहा कि हर्षल पटेल का उपयोग मिडिल और अंतिम ओवर्स में किया जा सकता है ताकि विभिन्‍न पहलुओं में अर्शदीप सिंह और कगिसो रबाडा का उपयोग कर सके। पंजाब किंग्‍स की टीम आईपीएल 2023 की प्‍वाइंट्स टेबल में आठवें स्‍थान पर रही थी। पंजाब उन तीन फ्रेंचाइजी में से एक है, जो अभी तक एक बार भी आईपीएल खिताब नहीं जीत सकी है।

संजय बांगर ने कहा, 'हर्षल पटेल की गेंदबाजी विशेषज्ञता को देखते हुए उन्‍हें बीच के ओवर्स और अंतिम ओवर्स में आजमाया जा सकता है क्‍योंकि इससे हमें अर्शदीप और रबाडा को विभिन्‍न परिस्थितियों में उपयोग करने का विकल्‍प मिलेगा। इससे हमारे गेंदबाजी आक्रमण को अतिरिक्‍त दिशा मिलेगी।'

पूर्व भारतीय बल्लेबाज कोच रह चुके संजय बांगर को पंजाब किंग्‍स ने 2024 सीजन से पहले क्रिकेट विकास प्रमुख के रूप में नियुक्‍त किया था। बांगर के आईपीएल कोचिंग करियर की शुरुआत तब हुई जब जनवरी 2014 में किंग्‍स इलेवन पंजाब ने उन्‍हें सहायक कोच के रूप में नियुक्‍त किया था।

उस सीजन में पंजाब किंग्‍स ने अपना सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करते हुए फाइनल में प्रवेश किया था, जहां उसे कोलकाता नाइटराइडर्स के हाथों शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी। उन्‍होंने लगातार तीन साल तक किंग्‍स इलेवन पंजाब की कोचिंग की थी। ऐसे में उन्हें फ्रेंचाइजी के माहौल का अच्छे से अंदाजा है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar