Create

'रोहित शर्मा के बेहतरीन खेल के पीछे वीरेंदर सहवाग की भूमिका रही है'

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

पाकिस्तान (Pakistan) के पूर्व स्पिनर सकलैन मुश्ताक (Saqlain Mushtaq) ने वीरेंदर सहवाग (Virender Sehwag) की सराहना की और खेल में क्रिकेट की अधिक उद्यमी शैली लाने के लिए पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज को श्रेय दिया। मुश्ताक का कहना है कि सहवाग ने टेस्ट में भारतीय बल्लेबाजी का परिदृश्य बदल दिया। मुश्ताक ने भी सहवाग के खिलाफ गेंदबाजी की है। मुश्ताक ने रोहित शर्मा की बैटिंग को लेकर भी बड़ी बात कही।

अपने यूट्यूब चैनल पर उन्होंने कहा कि ध्यान रखें कि वीरेंदर सहवाग का दुनिया पर जो प्रभाव पड़ा, जिस शैली में उन्होंने खेला, जिस ब्रांड का क्रिकेट खेला, उससे भारत के बहुत सारे खिलाड़ियों को फायदा हुआ। उन्होंने जिस तरह से बल्लेबाजी की और दुनिया को दिखाया कि उन्होंने भारतीय क्रिकेट और उनके क्रिकेटरों की मानसिकता को बदल दिया।

सक़लैन मुश्ताक का पूरा बयान

उन्होंने कहा कि सहवाग ने अपने आत्मविश्वास के साथ रास्ता दिखाया। सहवाग ने एकदिवसीय मैचों में दोहरा शतक बनाया ताकि खिलाड़ियों को विश्वास हो कि ऐसा हो सकता है, जैसे रोहित शर्मा। वास्तव में रोहित ने सहवाग का बल्ला देखकर बहुत कुछ सीखा होगा।

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

सक़लैन मुश्ताक ने रोहित शर्मा के लिए कहा कि रोहित के आंकड़े वीरेंदर सहवाग की तुलना में अधिक सुंदर लग सकते हैं लेकिन इसके पीछे वीरू की भूमिका थी। उन्होंने खुद के लिए तथा देश के लिए खेला और अपने बाद आने वाले खिलाड़ियों की सोच को बदल दिया। उनसे पहले सर विवियन रिचर्ड्स जैसे केवल 1-2 खिलाड़ी थे जो एकदिवसीय मैचों में क्रिकेट के उस ब्रांड को खेले और दुनिया पर राज किया।

सहवाग ने भारत के लिए खेले गए 104 टेस्ट में 8586 रन बनाए, जिसमें 319 के उच्च स्कोर के साथ 23 शतक और 32 अर्द्धशतक शामिल थे। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान टेस्ट में अपना पहला तिहरा शतक जड़ा था। सहवाग का स्ट्राइक रेट तीनों प्रारूप में बेहतरीन रहा है। पहली गेंद से ही उनके शॉट शुरू होते थे और यही कारण है कि उनके बारे में आज भी चर्चा होती है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment