WI vs ENG: शाई होप ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली धुआंधार पारी, खास मामले में की सर विवियन रिचर्ड्स और विराट कोहली की बराबरी 

West Indies v England - 1st ODI
West Indies v England - 1st ODI

रविवार से वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज (WI vs ENG) का आगाज हुआ। सीरीज के पहले मुकाबले में जमकर रनों की बारिश हुई और वेस्टइंडीज ने घरेलू सरजमीं पर अपना सबसे बड़ा लक्ष्य सफलतापूर्वक हासिल करते हुए 4 विकेट से जीत दर्ज की। कैरेबियाई टीम की जीत के सबसे बड़े हीरो कप्तान शाई होप (Shai Hope) (83 गेंद 109*) रहे, जिन्होंने जबरदस्त नाबाद शतक बनाया और अपनी टीम को जीत दिलाने के साथ-साथ रनों के खास वनडे में सबसे तेज 5000 रन बनाने के मामले में विवियन रिचर्ड्स और विराट कोहली जैसे दिग्गजों की भी बराबरी की। अब ये तीनों बल्लेबाज संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं।

शाई होप ने अपने वनडे करियर की 114वीं पारी में 5000 रनों का आंकड़ा हासिल किया। उन्होंने अभी तक 51.52 की औसत से 5049 रन बनाये हैं, जिसमें 16 शतक और 24 अर्धशतक शामिल हैं। इस तरह उन्होंने विवियन रिचर्ड्स और विराट कोहली की बराबरी की। इन दोनों बल्लेबाजों ने भी 5000 रन पूरे करने के लिए 114 पारियां ली थीं। रिचर्ड्स ने 1987 में इंग्लैंड के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी, जबकि कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2013 में ऐसा किया था।

अगर वनडे में सबसे तेज 5000 रन बनाने वाले बल्लेबाजों की बात की जाए तो, इस लिस्ट में सबसे ऊपर पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आज़म का नाम है, जिन्होंने 97 पारियों में ऐसा किया था। उन्होंने इसी साल न्यूजीलैंड के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी। वहीं इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर पूर्व दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज हाशिम अमला विराजमान हैं। अमला ने 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने वनडे करियर के 5000 रन पूरे किये और वह उनकी 101वीं पारी थी।

एंटीगुआ में खेले गए मुकाबले की बात करें तो, इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 325 रन बनाये थे, जवाब में वेस्टइंडीज ने 49वें ओवर में चार विकेट खोकर जीत हासिल की। शाई होप को उनकी शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar