Create

"हमने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ उम्‍मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं किया", बांग्‍लादेश के कप्‍तान का बयान

शाकिब अल हसन ने कहा कि सभी क्षेत्रों में बांग्‍लादेशी टीम को सुधार की जरूरत
शाकिब अल हसन ने कहा कि सभी क्षेत्रों में बांग्‍लादेशी टीम को सुधार की जरूरत

बांग्‍लादेश (Bangladesh Cricket team) को वेस्‍टइंडीज (West Indies Cricket team) के हाथों दूसरे टेस्‍ट में 10 विकेट की करारी शिकस्‍त झेलनी पड़ी। बांग्‍लादेश के कप्‍तान शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) ने कहा कि टेस्‍ट क्रिकेट में बेहतर प्रदर्शन के लिए उनकी टीम को लंबे समय की योजना तैयार करनी होगी।

वेस्‍टइंडीज दौरे पर जाने से पहले मोनिमुल हक ने कप्‍तानी से इस्‍तीफा दे दिया था, जिसके बाद शाकिब अल हसन को वापस कप्‍तान बनाया गया। हालांकि, शाकिब टीम के भाग्‍य को नहीं बदल सके और मेहमान टीम को वेस्‍टइंडीज के हाथों दो मैचों की सीरीज में 2-0 का क्‍लीन स्‍वीप झेलना पड़ा।

बांग्‍लादेश की टीम पिछले कुछ समय में अपने खराब बल्‍लेबाजी प्रदर्शन के कारण आलोचनाओं से घिरी हुई है और वेस्‍टइंडीज के खिलाफ सीरीज में भी इसमें सुधार देखने को नहीं मिला। शाकिब का मानना है कि खेल की समझ की कमी और अंत तक खिलाड़‍ियों में लड़ने का जज्‍बा नहीं होना इसके प्रमुख कारण हैं।

शाकिब ने कहा, 'खेल की समझ होना महत्‍वपूर्ण है। अगर हम इस टेस्‍ट की बात करें तो ड्रिंक्‍स ब्रेक, लंच ब्रेक और बारिश के आने से पहले विकेट गवाएं। अगर ऐसा नहीं होता तो स्थिति अलग हो सकती थी। यह चीजें खेल की समझ का हिस्‍सा हैं और इन दो टेस्‍ट मैच में मुझे समझ आया कि हम अपनी क्षमता को दिखा नहीं सके।'

उन्‍होंने साथ ही कहा कि अब समय आ गया है कि बांग्‍लादेश की टीम बैठकर योजना बनाए क्‍योंकि उसके पास अगली टेस्‍ट सीरीज से पहले पांच महीने का समय है। शाकिब ने कहा कि अगर योजना नहीं बनाई गई तो लंबे प्रारूप में चीजें नहीं बदलेंगी। बांग्‍लादेश को दिसंबर में भारत के खिलाफ दो टेस्‍ट और तीन वनडे मैच खेलने रहेंगे।

शाकिब ने कहा, 'देखिए अगर हमें टेस्‍ट मैच जीतना है तो सभी विभागों में सुधार करना होगा। मेरे ख्‍याल से यह अच्‍छा है कि हमारे पास लंबा गैप है तो मुझे लगता है कि इस गैप में जो टेस्‍ट में दिलचस्‍पी रखते हैं, जो टेस्‍ट खेलना चाहते हैं, वो व्‍यक्तिगत रूप से सुधार कर सकते हैं। बिना सुधार के अच्‍छा प्रदर्शन करने का कोई रास्‍ता नहीं और कई खिलाड़ी हैं, जिनमें बेहतर प्रदर्शन करने की क्षमता है। तो अगर योजना के साथ हम आगे बढ़ते हैं तो बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगे। हमें कुछ क्षेत्रों में बदलाव करने होंगे और हमें मानसिकता में बदलाव करना होगा क्‍योंकि यह जरूरी है।'

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment