Create
Notifications

'मुझे नहीं लगता कि आप कह सकते हैं कि ये सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजों वाली भारतीय टीम है'

भारतीय टेस्‍ट टीम के फेब-5 बल्‍लेबाज
भारतीय टेस्‍ट टीम के फेब-5 बल्‍लेबाज
Vivek Goel
FEATURED WRITER

ऑस्‍ट्रेलिया (Australia Cricket team) के महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न (Shane Warne) ने मौजूदा भारतीय टीम (India Cricket team) और उस टीम के बीच तुलना की है, जिसके खिलाफ वो खेल चुके हैं।

वॉर्न का मानना है कि विराट कोहली (Virat Kohli) के नेतृत्‍व वाला मौजूदा भारतीय बल्‍लेबाजी आक्रमण उसके बिलकुल करीब नहीं है, जिसके खिलाफ वह खेले हैं। वॉर्न के समय में सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar), वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag), राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid), सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) और वीवीएस लक्ष्‍मण (VVS Laxman) खेलते थे।

विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम को अधिकांश सर्वकालिक सर्वश्रेष्‍ठ टीम कहा जाता है। हालांकि, विराट कोहली की भारतीय टीम टेस्‍ट मैच जीतने के मामले में निरंतर गेंदबाजों पर निर्भर रहती है। भारतीय टीम का बल्‍लेबाजी क्रम कई बार चिंता का विषय रहा है।

2020 से भारत की बल्‍लेबाजी औसत 25.4 थी। प्रमुख टीमों में सिर्फ वेस्‍टइंडीज की औसत कम है। भले ही शेन वॉर्न ने विराट कोहली को प्‍लेनेट के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजों में से एक करार दिया, लेकिन उनका मानना है कि भारतीय टीम का बल्‍लेबाजी क्रम पहले जैसा नहीं है।

स्‍काई स्‍पोर्ट्स से बातचीत करते हुए शेन वॉर्न ने कहा, 'उनकी बल्‍लेबाजी द्रविड़, गांगुली, लक्ष्‍मण, तेंदुलकर, सहवाग जैसी मजबूत नहीं। विराट कोहली सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजों में से एक हैं। मगर जब आप टॉप-5 सहवाग, गांगुली, द्रविड़, लक्ष्‍मण, तेंदुलकर को देखते हैं, तो वो खराब नहीं। मुझे नहीं लगता कि आप कह सकते हैं कि यह सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजी टीम है।'

ऋषभ पंत भारतीय क्रिकेट के लिए सुपरस्‍टार बनेंगे: शेन वॉर्न

जहां शेन वॉर्न ने कहा कि भारत को विदेश में जीत तेज गेंदबाजी आक्रमण के बल पर मिली, वहीं उन्‍होंने विराट कोहली, रोहित शर्मा और ऋषभ पंत के बल्‍लेबाजी योगदान की तारीफ की। ये तीनों बल्‍लेबाज टेस्‍ट क्रिकेट में भारत के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज साबित हुए। वॉर्न का मानना है कि भारतीय विकेटकीपर बल्‍लेबाज भारतीय बल्‍लेबाजी आक्रमण के भविष्‍य के सुपरस्‍टार हैं।

इंग्‍लैंड में रोहित शर्मा का प्रदर्शन बल्‍ले से शानदार रहा जबकि विराट कोहली और ऋषभ पंत फ्लॉप रहे। इससे पहले ऋषभ पंत ने भारत की ऑस्‍ट्रेलिया में ऐतिहासिक जीत में योगदान दिया था।

शेन वॉर्न ने कहा, 'विराट कोहली और रोहित शर्मा दोनों शानदार बल्‍लेबाज हैं और मुझे लगता है कि ऋषभ पंत भविष्‍य के सुपरस्‍टार हैं। मगर मेरा मानना है कि भारत को विदेश में जीत दिलाने में तेज गेंदबाजों ने अहम भूमिका निभाई।' भारतीय टीम अपनी अगली टेस्‍ट सीरीज न्‍यूजीलैंड के खिलाफ घर में खेलेगी।

Edited by Vivek Goel
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now